Saturday, May 28, 2022
Homeविश्वदुनिया का सबसे अनोखा और मजेदार जॉब, मिलेगी मोटी सैलरी; करना होगा...

दुनिया का सबसे अनोखा और मजेदार जॉब, मिलेगी मोटी सैलरी; करना होगा बस ये एक काम


नई दिल्ली: एक नौकरी जिसमें पृथ्वी पर सबसे निर्जन स्थान पर चिट्ठियों की जांच और पेंगुइन की गिनती शामिल है? हम मजाक नहीं कर रहे हैं. इस नौकरी का अवसर सच में पूरी दुनिया के लिए खुला हुआ है जिसमें आप भी आवेदन कर सकते हैं. दरअसल, इस जॉब को कोविड महामारी के बाद पहली बार ओपन किया गया है. ये जॉब सुनने में जितनी आसान है, करने में शायद सबसे मुश्किल, लेकिन एडवेंचर लवर्स के लिए यह एक सुनहरा मौका भी हो सकता है. 

पेंगुइन की गिनती की जिम्मेदारी

कई किलोमीटर तक बर्फ की चादर और पेंगुइन, अगर आप इस सीन इमेजिन करके खुश हो रहे हैं तो आप ब्रिटिश चैरिटी की निकाली गई एक नौकरी के लिए परफेक्ट उम्मीदवार हैं. बीबीसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटिश चैरिटी ऐसे उम्मीदवारों की तलाश कर रही है जो दुनिया के सबसे दूरस्थ डाकघर को चलाने के इच्छुक हों. जो लोग इस जॉब को हासिल करेंगे उन्हें पोर्ट लॉकरॉय बेस पोस्ट ऑफिस का प्रभारी बनाया जाएगा. उनके पास पेंगुइन की गिनती की जिम्मेदारी होगी. हालांकि, उन्हें अपने जीवन की जरूरतों को कम से कम करके गुजारा करना होगा. 

कोविड -19 महामारी के बाद पहला मौका  

यूके अंटार्कटिक ट्रस्ट ने कोविड -19 महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार गौडियर द्वीप पर अपने पोर्ट लॉकरॉय पोस्ट ऑफिस के म्यूजियम और गिफ्ट शॉ के कर्मचारियों के लिए एक टीम को काम पर रख रहा है. यह काम निश्चित रूप से चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन यूके अंटार्कटिक हेरिटेज ट्रस्ट का कहना है कि उन्हें ऐसी पोस्ट के लिए सैकड़ों आवेदन मिलते हैं. 

यह शख्स कर चुका है यहां जॉब

यहां के पिछले पोस्टमास्टरों में से एक, विक्की इंगलिस का कहना है कि यह नौकरी जीवन में एक बार मिलने वाला अवसर है. उन्होंने कहा, ‘हमें पहली बार पहुंचने के लिए बर्फ के बीच से अपना रास्ता खोदना पड़ा. हमारे पास फ्लश टॉयलेट नहीं था और ऐसा कुछ भी नहीं था जिसे आधुनिक विलासिता का सामान कहा जाए’ बता दें कि इंगलिस ने पोर्ट लॉकरॉय में एक सीजन में काम किया है.

अंटार्कटिक द्वीप पर पोस्ट ऑफिस क्यों है?

इस खबर को पढ़ने के बाद आपके दिमाग में भी यह ख्याल आ रहा होगा कि इतने निर्जन स्थान पर पोस्ट ऑफिस का क्या काम? तो आपको बता दें कि पोर्ट लॉकरॉय अंटार्कटिक प्रायद्वीप पर स्थापित पहला स्थायी ब्रिटिश ठिकाना है. इसका उपयोग 1944 से 1962 तक किया गया था. इसे 2006 में यूके अंटार्कटिक ट्रस्ट द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था. तब से, यह स्थान एक संरक्षण और पर्यटन स्थल के रूप में चलाया जाता रहा है. यहां अब एक गिफ्ट शॉप, एक म्यूजियम और एक पोस्ट ऑफिस बन गया है. इन सभी का इस्तेमाल ज्यादातर पर्यटक करते हैं.

कब खुलता है ये पोस्ट ऑफिस

नवंबर और मार्च के बीच अंटार्कटिका की यह जगह खुली रहती है, यह साल का वह समय जब हजारों पर्यटक सफेद महाद्वीप की यात्रा करते हैं. ट्रस्ट अब नौकरी के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है. यूके के बाहर के लोगों का भी आवेदन करने के लिए स्वागत है.

इसे भी पढ़ें: हल्दीराम ने व्रत के खाने के पैकेट में कर दी ये बड़ी गलती, लोगों का फूटा गुस्सा!

कैसे करें आवेदन

इस पोस्ट के लिए दिए गए विज्ञापन में लिखा यूके अंटार्कटिक हेरिटेज ट्रस्ट वेबसाइट पर लिखा है, ‘अब हम 2022/23 सीजन के लिए अंटार्कटिका में पोर्ट लॉकरॉय पर आधारित एक नई टीम के लिए भर्ती कर रहे हैं. भूमिकाएं बेस लीडर, शॉप मैनेजर और जनरल असिस्टेंट हैं. नीचे आप आधिकारिक आवेदन फॉर्म के साथ-साथ नॉलेज पैक भी पा सकते हैं. उपलब्ध भूमिकाओं पर और हमारे एचआर ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन कैसे करें.’ यानी अगर आप आवेदन करने में रुचि रखते हैं, तो आपको केवल वेबसाइट पर जाना होगा.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular