Friday, January 28, 2022
Homeविश्वदुनिया में ओमिक्रॉन से पहली मौत, इस जगह संक्रमित ने तोड़ा दम

दुनिया में ओमिक्रॉन से पहली मौत, इस जगह संक्रमित ने तोड़ा दम


लंदन: कोरोना महामारी के बीच पूरी दुनिया पर इस वक्त नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा मंडरा रहा है. कई देशों ने फिर से पाबंदियां लागू कर दी हैं और वैक्सीनेशन प्रोग्राम को भी तेज किया जा रहा है. इस बीच ब्रिटेन में ओमिक्रॉन वेरिएंट से पहली मौत का मामला सामने आया है.

ब्रिटिश PM ने की मौत की पुष्टि

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने सोमवार को कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से देश में पहले मरीज की मौत की पुष्टि की है. इसके साथ ही ये दुनिया में ओमिक्रॉन वेरिएंट से मौत का पहला मामला भी है.

जॉनसन ने ओमिक्रॉन से पहली मौत की जानकारी साझा करने के साथ ही लोगों को आगाह किया कि वे वायरस के इस वेरिएंट को डेल्टा से कमतर नहीं समझें. साथ ही उन्होंने देश के सभी पात्र लोगों से वैक्सीन की बूस्टर डोज लेने की भी अपील की है.

क्या ब्रिटेन में लगेंगे प्रतिबंध?

ओमिक्रॉन आपातकालीन अभियान के प्रति जागरूक करने के वास्ते पश्चिमी लंदन के एक क्लीनिक की यात्रा के दौरान जॉनसन ने वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर आने वाले दिनों में और प्रतिबंध लगाए जाने की संभावना से इनकार किया है.

प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा, ‘ये सच है कि ओमिक्रॉन के कारण लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ रहा है और अफसोस है कि ओमिक्रॉन के कारण एक मरीज की मौत हो चुकी है.’ उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि केवल लंदन में ही सामने आने वाले संक्रमण के कुल मामलों में से करीब 40 फीसदी मरीज ओमिक्रॉन से पीड़ित हैं.

ये भी पढ़ें: ओमिक्रॉन के खतरे के बीच डेल्टा के नए वेरिएंट की दस्तक, चीन में मिला पहला केस

ओमिक्रॉन के खिलाफ जारी है लड़ाई

उन्होंने कहा, ‘मेरे हिसाब से यह मानना कि यह वायरस का एक मामूली वेरिएंट है, मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिसे हमें भूलने की जरूरत है और बस उस तेज स्पीड को पहचानने की जरूरत है, जिससे यह आबादी के बीच फैल रहा है. इसलिए, सबसे बेहतर होगा कि हम सब वैक्सीन की बूस्टर डोज लें.’

इससे पहले बोरिस जॉनसन ने अत्यधिक संक्रामक वेरिएंट की भीषण लहर की चेतावनी दी थी, जब उन्होंने रविवार रात टेलीविजन पर एक संबोधन दिया था. उन्होंने कहा, ‘मुझे डर है कि अब हम नए वेरिएंट, ओमिक्रॉन के साथ अपनी लड़ाई में एक आपात स्थिति का सामना कर रहे हैं, और हमें अपने दोस्तों और प्रियजनों को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन सुरक्षा की अपनी दीवार को तत्काल मजबूत करना चाहिए.’

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular