Wednesday, October 20, 2021
Home खेल दुबई में छुट्टियां मना रहे हैमिल्टन: 7 बार के फॉर्मूला-1 चैंपियन अब...

दुबई में छुट्टियां मना रहे हैमिल्टन: 7 बार के फॉर्मूला-1 चैंपियन अब स्काइ-डाइविंग में आजमा रहे हाथ, सोशल मीडिया पर शेयर किया खतरनाक स्टंट का वीडियो


  • Hindi News
  • Sports
  • Formula 1 Champion Lewis Hamilton Performs Skydiving Stunts In Dubai | Watch Video

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुबई9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
स्काइ-डाइविंग स्टंट परफॉर्म करते फॉर्मूला-1 ड्राइवर लुइस हैमिल्टन। - Dainik Bhaskar

स्काइ-डाइविंग स्टंट परफॉर्म करते फॉर्मूला-1 ड्राइवर लुइस हैमिल्टन।

रिकॉर्ड 7 बार के फॉर्मूल-1 चैंपियन लुइस हैमिल्टन इन दिनों दुबई में छुट्टियां मना रहे हैं। रेसिंग ट्रैक पर अपना जलवा बिखेरने वाले हैमिल्टन अब स्काइ-डाइविंग में हाथ आजमा रहे हैं। उन्होंने दुबई में एक खतरनाक स्काइ-डाइविंग स्टंट भी किया। इसका वीडियो भी हैमिल्टन ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ब्रिटिश ड्राइवर हैमिल्टन अब 6 जून से होने वाले अजरबैजान ग्रां प्री में नजर आएंगे।

स्काइ-डाइविंग हैमिल्टन का फेवरेट टाइम पास
हैमिल्टन ने ये स्काइ-डाइविंग दुबई में एक प्लेन से परफॉर्म किया। उन्होंने कहा- मैं पिछले काफी समय से स्काइ डाइविंग सीख रहा था। ये मेरा फेवरेट टाइम पास है। मैंने पहली बार बैक साइड से इसे परफॉर्म किया। इसके बाद मैंने विंड टनल में प्रैक्टिस के लिए भी गया। इसके बारे में मैं अपने अगले पोस्ट में बताऊंगा।

हैमिल्टन ने स्पेनिश ग्रां प्री अपने नाम किया
मर्सिडीज टीम के ड्राइवर हैमिल्टन ने हाल ही में स्पेनिश ग्रांप्री जीतकर इतिहास रच दिया था। यह उनकी सबसे ज्यादा 98वीं रेस जीत है। वर्ल्ड में दूसरे नंबर पर जर्मनी के माइकल शूमाकर हैं, जिन्होंने 91 रेस जीती हैं। हैमिल्टन ने उससे एक दिन पहले ही 100वीं बार पोल पोजिशन हासिल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। शूमाकर 68 और ब्राजील के एर्टन सेना 65 पोल पोजिशन जीत के साथ दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं।

पोल पोजिशन हासिल कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया
मेन रेस से पहले एक क्वालिफाइंग रेस होती है। इसमें पहले नंबर पर आने वाले रेसर को मैन रेस में पोल पोजिशन यानि सबसे आगे से शुरुआत करने का मौका मिलता है। पोल पोजिशन का शतक लगाने के बाद हैमिल्टन ने कहा था कि उन्हें ऐसा महसूस हो रहा है, जैसे करियर की पहली जीत दर्ज की है। आज जो मुझे खुशी मिल रही है या मैं जो फील कर रहा हूं, उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता।

इस प्रकार फॉर्मूला-1 में बनते हैं वर्ल्ड चैंपियन
हर साल अलग-अलग देशों में होने वाली हर एक ग्रां प्री रेस में टॉप-10 टीम को पॉइंट दिए जाते हैं। विजेता को सबसे ज्यादा और दूसरे नंबर को उससे कम, इसी तरह सभी को अंक मिलते हैं। आखिर में सबसे ज्यादा पॉइंट वाला ड्राइवर वर्ल्ड चैम्पियन का खिताब जीतता है। पिछले 2 बार से सबसे ज्यादा पॉइंट के साथ यह खिताब हैमिल्टन जीत रहें। उन्होंने शूमाकर के 7 बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

इस सीजन में अब तक हैमिल्टन ने जीते 3 ग्रां प्री खिताब
कोरोनावायरस के बीच फॉर्मूला-1 कार रेसिंग 2021 सीजन की शुरुआत 26 मार्च से बहरेन ग्रां प्री रेस से हो गई थी। 71 साल पुराने फॉर्मूला-1 के तहत इस बार 8 महीने में 23 ग्रां प्री रेस कराई जाएंगी। अभी तक हुए 5 में से हैमिल्टन ने 3 ग्रां प्री रेस जीत लिए हैं। वहीं दो जीत के साथ रेड बुल के ड्राइवर मैक्स वर्स्तापेन दूसरे स्थान पर हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular