Tuesday, July 27, 2021
Home भारत देश का पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल शहर बनेगा केवड़िया, यहां चलेंगी सिर्फ बैटरी...

देश का पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल शहर बनेगा केवड़िया, यहां चलेंगी सिर्फ बैटरी से चलने वाली कार और बस


पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के खूबसूरत शहर केवडिया में आगे आने वाले दिनों में पर्यावरण की अहमियत को ध्‍यान में रखते हुए सिर्फ बैटरी आधारित वाहनों को ही प्राथमिकता दी जाएगी.

पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के खूबसूरत शहर केवडिया में आगे आने वाले दिनों में पर्यावरण की अहमियत को ध्‍यान में रखते हुए सिर्फ बैटरी आधारित वाहनों को ही प्राथमिकता दी जाएगी.

नई दिल्ली. विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी का जिक्र किया. पीएम मोदी ने गुजरात की उस जगह का जिक्र किया है जहां पर स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी स्थित है. उन्होंने कहा कि गुजरात के केवड़िया कॉलोनी को ई-सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा. इसका काम भी तेजी से किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के खूबसूरत शहर केवडिया में आगे आने वाले दिनों में पर्यावरण की अहमियत को ध्‍यान में रखते हुए सिर्फ बैटरी आधारित वाहनों को ही प्राथमिकता दी जाएगी. केवडिया, गुजरात का वो शहर है जहां पर हाल के दिनों में पर्यटन में बढ़ावा हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में इस शहर में सिर्फ बैटरी आधारित फोर व्‍हीलर और बसें ही चलेंगी. बता दें कि केवड़िया में जंगल सफारी घूमने के लिए यहां पर पहले से ही ई-व्हीकल का इस्तेमाल किया जा रहा है.

टूरिज्म में होगा बढ़ावा

पीएम मोदी के इस ऐलान से पहले साल 2019 में केंद्र सरकार की तरफ से केवडिया में सिर्फ इलेक्‍ट्रॉनिक व्‍हीकल को ही प्राथमिकता देने का मन बना लिया गया था. नेशनल टूरिज्‍म एडवाइजरी काउंसिल (NTAC) के पूर्व चेयरमैन और पूर्व पर्यटन मंत्री केजे एल्‍फॉन्‍स ने कहा था कि स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आने वाले पर्यटकों की संख्‍या में अब इजाफा होगा. ऐसे में इस जगह पर वर्ल्‍ड क्‍लास टूरिज्‍म की सुविधा को विकसित करना पहला लक्ष्‍य है.ये भी पढ़ेंः- तो क्या भगोड़े मेहुल चोकसी को बचाने की कोशिश कर रहा है डोमिनिका? जानें एंटीगा के PM ने क्या कहा

पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है केवड़िया

बता दें कि केवडिया में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी है, जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक ड्रीम प्रोजेक्ट था. यह जिले को गुजरात के मिनी कश्मीर के रूप में भी जाना जाता है. वही हरे भरे जंगलों से घिरा नर्मदा जिला पर्यटकों की पहली पसंद भी बना है.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular