Friday, January 28, 2022
Homeभारतदेश के इस शहर में भी अब यात्री कर सकेंगे इलेक्ट्रिक बस...

देश के इस शहर में भी अब यात्री कर सकेंगे इलेक्ट्रिक बस में सफर; CM ने दिखाई हरी झंडी


बेंगलुरु. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में अब यात्री इलेक्ट्रिक बसों में सफर कर सकेंगे. सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने इलेक्ट्रिक बसों के पहले बैच को हरी झंडी दिखाई. जेबीएम ऑटो (JBM Auto) द्वारा विकसित ये बसें बैंगलोर मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन ( BMTC) के तहत चलेंगी.

जेबीएम ऑटो ने बीएमटीसी को 40 इलेक्ट्रिक बसें डिलेवर की थीं, जिनमें से पहले बैच में 25 बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. कंपनी ने कहा कि आने वाले महीनों में और 50 इलेक्ट्रिक बसों की डिलीवरी की जाएगी. कंपनी ने बीएमटीसी को 90 इलेक्ट्रिक बसें देने का वादा किया है.

ये भी पढ़ें- Tata Motors की Nexon EV साल 2022 में नए अवतार में आएगी, जानें क्या होगा इसमें खास

राज्य में पहली बार चलेंगी ई-बस
जेबीएम ने एक स्टेटमेंट में बताया कि जेबीएम ईसीओ-लाइफ इलेक्ट्रिक बसें स्मार्ट सिटी पहल में मेट्रो फीडर सेवाओं के तहत चलेंगी. इस साल की शुरुआत में, जेबीएम ऑटो को बेंगलुरु शहर के लिए 90 बिना एसी वाली इलेक्ट्रिक बसों का ऑर्डर मिला था। कर्नाटक में शुरू होनी वाली यह पहली ई-बस सेवा है. ये बसें  केंगेरी, यशवंतपुर और केआर पुरम बस डिपो के बीच चलेंगी.

ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुआ एक चार्ज में 150 km चलने वाला स्कूटर, जानिए क्या है कीमत और खूबियां

एक बार में 120 किमी चल सकती हैं बस
जेबीएम ऑटो द्वारा विकसित की गई यह इलेक्ट्रिक बस एक बार चार्ज करने पर 120 किमी की दूरी तय कर सकती है. साथ ही इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा हो सकती है. इन बसों 6 लिथियम निकल मैंगनीज कोबाल्ट ऑक्साइड (एनएमसी) बैटरी पैक दिया गया है. इसमें एक बार में 33 यात्री बैठ सकते हैं.
इलेक्ट्रिक बसें रियल टाइम पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम (पीआईएस), इमरजेंसी के लिए पैनिक बटन, ऑटोमेटिक बस व्हीकल लोकेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, स्टॉप रिक्वेस्ट बटन जैसी कई खूबियों से लैस हैं.

Tags: Auto News, Electric Bus, Electric vehicle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular