Friday, August 19, 2022
Homeमनोरंजननई Kia Seltos कोरिया में हुई लॉन्च, देखें भारतीय मॉडल से कितनी...

नई Kia Seltos कोरिया में हुई लॉन्च, देखें भारतीय मॉडल से कितनी अलग है SUV?


हाइलाइट्स

सेल्टोस के बाहरी हिस्से में अन्य कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं.
एसयूवी अपने पिछले मॉडल की तुलना में साइज में भी बढ़ी है.
एसयूवी में अब 360-डिग्री कैमरा और एक साइड-व्यू कैमरा भी मिलता है.

नई दिल्ली. किआ ने घरेलू बाजार यानी कोरिया में सेल्टोस कॉम्पैक्ट एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है. नए मॉडल की कीमत 20.6m दक्षिण कोरियाई वोन (KRW) रखी गई है, जो लगभग ₹12.50 लाख के बराबर है. नई सेल्टोस को सबसे पहले इस साल बुसान इंटरनेशनल ऑटो शो में पेश किया गया था.

सेल्टोस के फेसलिफ्ट वर्जन में भारत-स्पेक सेल्टोस एसयूवी के साथ कई अंतर हैं, जिसे आखिरी बार इस साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था.  किआ जल्द ही नई सेल्टोस को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लॉन्च करेगी. हालांकि, कार निर्माता ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि नई सेल्टोस भारतीय बाजारों में कब आएगी.

ये भी पढ़ें- Citroen C3 भारत में लॉन्च, टाटा पंच और किआ सोनेट को देगी टक्कर, कीमत सिर्फ ₹5.70 लाख से शुरू

अलग है डिजाइन
सेल्टोस के बाहरी हिस्से में अन्य कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं, जो कि भारत-स्पेक मॉडल में नहीं हैं. जैसे कि सेल्टोस ग्रेविटी वेरिएंट में कुछ गहरे बाहरी डिटेल्स दिए गए हैं, जैसे फ्रंट बम्पर पर ऑक्स हॉर्न पैनल, रियरव्यू मिरर कवर, 18-इंच के अलॉय व्हील आदि.  नई किआ सेल्टोस में सबसे ज्यादा ध्यान देने वाले बदलाव एसयूवी के बाहरी डिजाइन में है. सेल्टोस एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन में लो-स्लंग ग्रिल के साथ ट्विन एलईडी हेडलाइट सिस्टम और एलईडी डीआरएल हैं.

भारतीय मॉडल है ज्यादा लंबा
एसयूवी अपने पिछले मॉडल की तुलना में साइज में भी बढ़ी है. अब इसकी लंबाई 4,390 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,630 मिमी है. कोरियाई-स्पेक सेल्टोस की तुलना में भारत में बेची जाने वाली एसयूवी 4,315 मिमी की लंबाई के साथ छोटी है. हालांकि, भारत में बेचे जाने वाला मॉडल फेसलिफ्ट मॉडल की तुलना में 20 मिमी लंबा है.

ये भी पढ़ें-  10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये 7-सीटर कार, स्पेस और फीचर्स भी हैं जबरदस्त

इंटीरियर भी है काफी अलग
इंटीरियर की बात करें तो कोरिया में लॉन्च की गई सेल्टोस और भारत में बेची जाने वाली सेल्टोस के बीच ज्यादा अंतर हैं. यह नए क्लाइमेट कंट्रोल वेंट्स, बेहतर NVH लेवल के लिए 2-लेयर साउंडप्रूफ ग्लास और एक नया गियर शिफ्ट नॉब के साथ आती है. इसमें इंटेलिजेंट रिमोट पार्किंग सपोर्ट, कोलिजन अवॉइडेंस असिस्टेंस, 360-डिग्री कैमरा और एक साइड-व्यू कैमरा भी मिलता है.

कोरिया में डीजल इंजन के साथ भी आती है कार
कोरिया में लॉन्च की गई Kia Seltos दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है. पहला इंजन 4-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड, 1.6-लीटर पेट्रोल यूनिट है, जिसका अधिकतम आउटपुट 198 हॉर्सपावर और अधिकतम टॉर्क 265 एनएम है. भारत में किआ सेल्टोस को केवल 1.5-लीटर और 1.4-लीटर पेट्रोल इकाइयों के साथ उतारा गया है. किआ कोरिया में सेल्टोस को डीजल इंजन के साथ भी बेचती है. इसमें 1.6-लीटर 4-सिलेंडर इकाई 136 हॉर्सपावर की अधिकतम शक्ति और 320 एनएम का अधिकतम टॉर्क उत्पन्न कर सकती है.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Kia motors



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular