Monday, April 12, 2021
Home नई Maruti Swift से लेकर Wagon इलेक्ट्रिक तक, कंपनी अगले साल लॉन्च...
Array

नई Maruti Swift से लेकर Wagon इलेक्ट्रिक तक, कंपनी अगले साल लॉन्च करेगी यह नई कारें! पढें यह रिपोर्ट


साल 2020 खत्म होने को है और यह साल देश के ऑटो सेक्टर के लिए कुछ खास नहीं रहा। लेकिन आने वाले साल से वाहन कंपनियों को काफी उम्मीदे हैं। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अगले साल बाजार में नए मॉडलों को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जिसमें मौजूदा गाड़ियों के अपडेटेड मॉडल के साथ ही कुछ नई गाड़यां भी शामिल होंगी। तो आइये जानते हैं इन कारों के बारे में – 

Maruti Alto: कंपनी अगले साल बाजार में अपनी सबसे सस्ती कार अल्टो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। कई बार इस नई कार के प्रोटोटाइप को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई कार मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा बड़ी होगी। जिससे आपको कार के भीतर ज्यादा स्पेस मिलेगा। इस कार को भी कंपनी Hertect प्लेटफॉर्म पर तैयार कर रही है जिससे कार वजन में हल्की और मजबूत होगी।  जहां तक इंजन की बात है तो कंपनी इस कार में 1.0 लीटर की क्षमता का ‘K10’ इंजन प्रयोग कर सकती है। जो कि 67 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेटर करता है। 

Maruti Celerio: हाल ही में इंटरनेट पर नई सेलेरियो की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुई थीं। इस कार को भी कंपनी हरटेक्ट प्लेटफॉर्म पर ही तैयार कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि नए मॉडल के आकार में कंपनी बदलाव करेगी। इस कार में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता का K-series इंजन इस्तेमाल करेगी, जो कि  67 PS की पावर और 90 Nm का टॉर्क जेनरेटर करता है। इसके अलावां यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उपलब्ध होगी। इस कार को 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ बाजार में उतारा जाएगा। 

Maruti Swift: इसी साल सुजुकी ने स्विफ्ट के फेसलिफ्ट मॉडल को जापान में लॉन्च किया था। इस कार को भारतीय बाजार में भी उतारा जाएगा। ऐसी उम्मीद थी कि इस कार को इस साल फेस्टिव सीजन के मौके पर पेश किया जाएगा, लेकिन कंपनी ने अपनी योजना को आगे बढ़ा दिया। कंपनी इस कार में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव करेगी, जो कि इसके लुक और डिजाइन को बेहतर बनाएंगे। इस कार के इंजन में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा, यह कार पहले की तरह 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध रहेगी। 

Maruti Ertiga Diesel:  कंपनी साल 2021 में बाजार में अपनी अर्टिगा के कमर्शियल वैरिएंट को पेश कर सकती है, हाल ही में इसके डीजल मॉडल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। इस कार के लुक और डिजाइन में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा। उम्मीद है कि कंपनी इस कार में 1.3 लीटर या 1.5 लीटर डीजल इंजन का प्रयोग कर सकती है। हाल ही में कंपनी ने बाजार में डीजल कारों को उतारने की बात कही थी। 

Maruti Wagon-R EV:  फ्यूल कारों के साथ ही कंपनी अगले साल बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Wagon-R EV को भी लॉन्च कर सकती है। इस कार को कई मौकों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार होगी और यह सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक का सफर करेगी। हालांकि इस कार के बारे में कंपनी की तरफ से अभी कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular