Sunday, May 9, 2021
Home भारत नगालैंड: अब तक नहीं बुझी दजुको घाटी में लगी आग, वायुसेना के...

नगालैंड: अब तक नहीं बुझी दजुको घाटी में लगी आग, वायुसेना के हेलिकॉप्‍टर आज फिर संभालेंगे मोर्चा


नगालैंड के जंगल की आग अभी तक बुझी नहीं है. (फोटो साभार-ANI)

Nagaland Fire: एनडीआरएफ, वन विभाग की टीम, अग्निशमन और पुलिसकर्मी के साथ ही बुधवार से भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्‍टर भी आग बुझाने की कोशिश में लगेंगे.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 6, 2021, 12:34 AM IST

कोहिमा. नगालैंड के कोहिमा जिले के जंगल में लगी आग को बुझाने की कोशिश अभी भी जारी है. इससे पहले खबर आई थी कि आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन ताजा जानकारी के अनुसार जंगल की आग बढ़ती जा रही है. शिलांग डिफेंस के पीआरओ ने बताया कि दजुको घाटी में लगी आग को बुझाने के लिए अग्निशमन की सहायता में भारतीय वायुसेना फिर अपने हेलिकॉप्‍टर लगाएगी. एनडीआरएफ, वन विभाग की टीम, अग्निशमन और पुलिसकर्मी के साथ ही बुधवार से भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्‍टर भी आग बुझाने की कोशिश में लगेंगे.

इससे पहले, वहां के स्‍थानीय अधिकारियों ने कहा था कि नगालैंड के दजुको क्षेत्र में वन में लगी आग पर वायु सेना के हेलीकॉप्टरों, पुलिस, वन विभाग और स्थानीय स्वयंसेवियों की मदद से काबू पा लिया गया है. क्षेत्र में मनोरम दजुको घाटी है, जो नगालैंड का एक मशहूर पर्यटन स्थल है. वन में पिछले मंगलवार दोपहर आग लग गई थी. सूत्रों ने बताया कि आग बुझाने की कोशिश शनिवार पांचवें दिन भी जारी रही.

नगालैंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के विशेष ड्यूटी अधिकारी (ओएसडी) जॉनी रौंगमई ने बताया कि आग बुझाने के लिए शुक्रवार को वायु सेना के हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया. आग नगालैंड के पड़ोस में स्थित एवं मणिपुर के सेनापति जिले तक फैल गई. वन, पुलिस, दमकल और आपात सेवा कर्मियों तथा साउदर्न अंगमी यूथ आर्गेनाइजेशन के स्वयंसेवियों सहित कोहिमा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एहतियाती उपायों के चलते नगालैंड की ओर, आग अपेक्षाकृत काबू में कर लिया गया है.

कोहिमा में जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) लेफ्टिनेंट कर्नल सुमित के. शर्मा ने बताया, ‘राज्य सरकार की जरूरत के अनुसार भारतीय वायु सेना के एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कोहिमा के निकट दजुको घाटी में आग बुझाने के लिए किया गया.’ शर्मा ने बताया कि आग बुझाने का कार्य अब भी जारी है. वहीं, रौंगमई ने कहा, ‘पायलटों के अनुसार कुछ स्थानों पर आग अब भी लगी हुई है.’ कोहिमा के संभागीय वन अधिकारी राजकुमार एम ने कहा कि ताजा जानकारी के अनुसार आग से मुख्य घाटी सुरक्षित है.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular