Monday, June 27, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सनया फीचर! मुंह खोलने से लॉक होगा आपका स्मार्टफोन, मुस्कुराने से भी...

नया फीचर! मुंह खोलने से लॉक होगा आपका स्मार्टफोन, मुस्कुराने से भी हो जाएंगे कई काम


गूगल (Google) अपने आने वाले नए ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) एंड्रॉयड 12 (Android 12) के लिए नए एक्सेसिबिलिटी (accessibility feature) फीचर पर काम कर रहा है. टेक वेबसाइट XDA डेवलपर्स के मुताबिक इस नए फीचर के तहत यूज़र्स अपने फोन को फेस एक्सप्रेशन से कंट्रोल कर सकेंगे. कैमरा स्विच फीचर, एंड्रॉयड एक्सेसिबिलिटी सुट ऐप (Suit App) की एक एक्सेसिबिलिटी सर्विस है, जो अलग-अलग कंट्रोल के लिए सेटिंग जेसचर को सपोर्ट करती है. उदाहरण के तौर पर यूज़र कब मुंह खोलेगा और नोटिफिकेशन ओपेन करने के लिए कहेगा डिटेक्ट कर सकता है. इसके अलावा रिपोर्ट के मुताबिक यूज़र्स अपनी आईब्रो चढ़ा कर होमस्क्रीन पर वापस भी जा सकते हैं.

फेस जेसचर कई तरह के हो सकते हैं, जिसमें मुस्कुराना, मुंह खोलना, और लेफ्ट, राइट और ऊपर देखना शामिल है. कैमरा एक्शन में होमपेज पर जाना, बैक स्क्रोल और फॉरवर्ड और सेलेक्ट करना शामिल है. जेसचर कितना सेंसिटिव होगा, यूज़र्स ये भी सेलेक्ट कर सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- Vivo के 12GB RAM वाले दमदार 5G स्मार्टफोन की कीमत में हुई भारी कटौती, बेहद खूबसूरत है लुक)

Photo Credit: XDA डेवलपर्स.

Photo Credit: XDA डेवलपर्स.

एडिशनल बैटरी का इस्तेमाल करेगा ये फीचर
नए फीचर के लिए डिवाइस के कैमरे को चालू करने की आवश्यकता होगी, और एंड्रॉयड 12-सक्षम डिवाइस एक स्टेटस बार दिखाएगा जो दर्शाता है कि कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि ये फीचर एडिशनल बैटरी का भी इस्तेमाल करेगा.

यानी कि ये फीचर आपके फोन की बैटरी को जल्दी ड्रेन कर देगा. इसलिए दिए गए स्क्रीनशॉट से पता चला है कि यूज़र्स को ये सलाह दी गई है कि वह डिवाइस को पावर सोर्स में प्लग रखें.

(ये भी पढ़ें- काम की बात! Gmail पर आसानी से शिड्यूल कर सकते हैं Emails, तय समय पर हो जाएगा सेंड)

फेशियल एक्सप्रेशन की मदद से यूज़र्स फोन में स्क्रॉलिंग, होम पेज, सेटिंग और नोटिफिकेशन जैसे कई सारे स्मार्टफोन फीचर्स को कंट्रोल कर सकेंगे. जानकारी के लिए बता दें कि ये फीचर अभी बीटा मोड में है, और कहा जा रहा है कि विकलांग यूज़र्स के लिए बहुत कामका साबित होगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular