Saturday, June 25, 2022
Homeभारतनवंबर में Hero MotoCorp रह गई पीछे, इस कंपनी ने बेच डाली...

नवंबर में Hero MotoCorp रह गई पीछे, इस कंपनी ने बेच डाली सबसे ज्यादा बाइक्स


बीते महीने मोटरसाइकिल बिक्री के मामले में हीरो मोटोकॉर्प को बड़ा झटका लगा है। नवंबर में हीरो मोटोकॉर्प को पछाड़ Bajaj Auto सबसे ज्यादा बाइक बेचने वाली कंपनी (घरेलू बिक्री और एक्सपोर्ट को मिलाकर) बन गई है। ध्यान देने वाली बात है कि दोनों ही कंपनियों की बिक्री में बीते साल नवंबर के मुकाबले गिरावट दर्ज हुई है। तो आइए जानते हैं किस कंपनी ने कितनी बाइक्स बेची हैं। 

बजाज ऑटो ने नवंबर 2021 में कुल 338,473 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है। यह पिछले साल नवंबर के मुकाबले 12 फीसदी की गिरावट है। नवंबर 2020 में कंपनी ने 384,993 यूनिट्स की बिक्री की थी। वहीं, हीरो मोटोकॉर्प की बात करें तो देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी ने बीते महीने कुल 329,185 मोटरसाइकिल्स को बेचा है। यह आंकड़े घरेलू बिक्री और एक्सपोर्ट को मिलाकर हैं। 

हीरो मोटोकॉर्प ने नवंबर 2021 में कुल मोटरसाइकिल बिक्री में 39 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। पिछले साल इसी महीने में कंपनी ने 541,437 यूनिट्स की बिक्री की थी। हालांकि, ऐसा कम ही देखने को मिलता है, जब बजाज ऑटो ओवरऑल मोटरसाइकिल बिक्री में हीरो मोटोकॉर्प से आगे निकल जाए। 

यह भी पढ़ें: क्रेटा-सेल्टोस सबको पछाड़ा, नवंबर में सबसे ज्यादा बिकी ये SUV, कीमत 7.61 लाख रुपये

एक्सपोर्ट सेल ने किया बजाज ऑटो के लिए कमाल 
बजाज ऑटो को सबसे बड़ा सहारा एक्सपोर्ट बाजार से मिला है। एक्सपोर्ट में दो प्रतिशत की गिरावट दर्ज के बावजूद, बजाज ऑटो को अपनी मोटरसाइकिल की आधी से अधिक बिक्री अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिली है। कंपनी ने 193,520 मोटरसाइकिलों को विदेशी बाजारों में एक्सपोर्ट किया है, और घरेलू बाजार में 144,953 यूनिट्स की बिक्री की है। बजाज ऑटो वर्तमान में दुनिया भर के लगभग 70 देशों में अपनी मोटरसाइकिल बेचती है। हालांकि लैटिन अमेरिका और अफ्रीका बजाज ऑटो के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बाजार में से एक है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular