Tuesday, November 30, 2021
Homeगैजेट्सनहीं आ रहा OTP तो हो जाएं सावधान! आपके Aadhaar Card का...

नहीं आ रहा OTP तो हो जाएं सावधान! आपके Aadhaar Card का हो सकता है गलत इस्तेमाल, ऐसे करें फटाफट चेक


आधार कार्ड (Aadhaar Card) हर भारतीय के लिए एक जरूरी दस्तावेज है। यह कार्ड आमतौर पर किसी व्यक्ति की पहचान का वेरिफिकेशन करने के लिए कई पब्लिक और प्राइवेट जगहों पर यूज किया जाता है। सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए तो आधार कार्ड की आवश्यकता होती ही है। इसके साथ बैंक खाता खोलने और नौकरी के लिए पंजीकरण करने सहित हर चीज के लिए आधार नंबर की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर आपके आधार कार्ड की जानकारी लीक हो जाती है, तो इसका इस्तेमाल आपके खिलाफ किया जा सकता है। ऐसे में आपको हर समय सतर्क रहना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप ये चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग किया जा रहा है या नहीं।

 

ये भी पढ़ें:- मुकेश अंबानी के JioPhone Next को नहीं दे पाएगा कोई स्मार्टफोन टक्कर, रिसर्च में हुआ खुलासा

 

ऐसे चेक करें आपके Aadhaar Card का मिसयूज हो रहा है या नहीं 
1. इस प्रोसेस का उपयोग कर आप ये जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां किया जा रहा है। यह सर्विस UIDAI (यूआईडीएआई) द्वारा दी जाती है। UIDAI आपको यह पता लगाने की अनुमति देता है कि आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां किया जा रहा है।

2. ऐसा करने के लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद आधार सर्विसेज में जाकर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को चुनें।

3. इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और सिक्यूरिटी कोड डालने के लिए कहा जाएगा। अब आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से जनरेट ओटीपी चुनना होगा।

 

ये भी पढ़ें:- Amazon Sale में 50% छूट पर खरीदें स्मार्टफोन, तुरंत उठा लें फायदा; फिर नहीं मिलेगी इतनी बढ़िया डील

 

4. उसके बाद, आपको उस ओटीपी को इनपुट करने के लिए कहा जाएगा जो आपके फोन पर दिया गया था। ओटीपी दर्ज करने के बाद आप अपनी  Aadhaar Authentication History देख पाएंगे।

5. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप इस प्रोसेस का उपयोग केवल तभी कर सकते हैं जब आपका फ़ोन नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा हो।

6. यदि आपको संदेह है कि आपके आधार कार्ड के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है और आपका फ़ोन नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है, तो आप UIDAI की इमरजेंसी हॉटलाइन 1947 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। आप सहायता के लिए [email protected] पर भी संपर्क कर सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular