Sunday, January 16, 2022
Homeखेलन्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच क्यों होती है भारत-PAK जैसी टक्कर? क्रिकेट के अलावा...

न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच क्यों होती है भारत-PAK जैसी टक्कर? क्रिकेट के अलावा इस बात को लेकर विवाद


दुबई: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में टी20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच ‘दुश्मनी’ कुछ हद भारत और पाकिस्तान जैसी ही है. न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 2015 वनडे वर्ल्ड कप के बाद एक बार फिर किसी ICC टूर्नामेंट में फाइनल में एकदूसरे के आमने- सामने हैं. 

क्यों खास है ये टी20 वर्ल्ड कप? 

टी20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल अपने आप में बहेद खास होगा. ये फाइनल दो पड़ोसी देशों के बीच है, जो 6 साल पहले 2015 में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी भिड़े थे. इस फाइनल के साथ ही टी20 फॉर्मेट को एक नया वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा. दोनों ही टीमों ने सभी भविष्यवाणियों को गलत साबित करते हुए टूर्नामेंट की दो सबसे मजबूत टीमों को हराकर फाइनल में जगह बनाई. न्यूजीलैंड ने पहले सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया. फिर दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया.

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्यों है दुश्मनी?

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया से करीब 1500 किलोमीटर के फासले पर है और दोनों देशों के बीच तस्मानिया सागर है. न्यू कैलेडोनिया, फिजी और टोंगा जैसे दूसरे द्वीपों से ये करीब एक हजार किलोमीटर दूर है. न्यूजीलैंड देश इतना दूर है कि इंसानी बसावट भी यहां काफी देर बाद पहुंची. न्यूजीलैंड की सरकारी वेबसाइट के मुताबिक यहां का इतिहास शानदार है, जिसमें माओरी और यूरोपीय संस्कृति का मिश्रण मिलता है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों ही तस्मान सागर के किनारे बसे हैं. दोनों देशों के बीच में तस्मान सागर पड़ता है. इसी कारण इन दोनों के इतिहास को ट्रांस-तस्मान के नाम पर देखा जाता है. कई लोग न्यूजीलैंड को ऑस्ट्रेलिया का ही हिस्सा मानते हैं, जिसे कोई भी न्यूजीलैंड का नागरिक पसंद नहीं करता. खेल के मैदान पर भी न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच कड़ी टक्कर होती है. 

क्रिकेट के अलावा रग्बी में भी कड़ी टक्कर 

1930 के बाद से दोनों ही देश एक-दूसरे के खिलाफ कॉमनवेल्थ गेम्स से लड़ रहे हैं. क्रिकेट के अलावा रग्बी, नेट बॉल, हॉकी समेत अन्य खेलों में भी दोनों देशों की दुश्मनी को काफी पसंद किया जाता है. कुदरती खूबसूरती की बात करें तो न्यूजीलैंड में ये इफरात में है. बर्फ से ढंके ग्लेशियर, हरियाले पहाड़, खूबसूरत मैदानी इलाके, तालाब-झीलें, नीला आसमान, और समंदर का किनारा, यहां आपको सब कुछ मिलेगा.

5 बार वर्ल्ड कप चैंपियन रहा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर के क्रिकेट में रिकार्ड पांच वर्ल्ड कप खिताब जीते हैं, लेकिन दिलचस्प बात है कि वह अभी तक टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाया है. वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड हमेशा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की प्रतियोगिताओं में निरंतर प्रदर्शन करती रही है और अब लगता है कि केन विलियमसन के कुशल नेतृत्व में उसके पास आगे बढ़ने का आत्मविश्वास मौजूद है.

न्यूजीलैंड का पहला टी20 फाइनल

यह उनका पहला टी20 वर्ल्ड कप फाइनल होगा और अगर वे इसे जीत जाते हैं तो यह देश के लिये शानदार उपलब्धि होगी जहां से लगातार विश्व स्तरीय खिलाड़ी निकलते रहते हैं. जहां तक दोनों टीमों के बीच टी20 भिड़ंत की बात की जाये तो ऑस्ट्रेलिया का हमेशा मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियन पर दबदबा रहा है. लेकिन न्यूजीलैंड ने भारत में 2016 चरण में वर्ल्ड कप में अपनी एकमात्र भिड़ंत में जीत हासिल की थी.

टीमें इस प्रकार हैं:

ऑस्ट्रेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), एशटन एगर, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वेपसन, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा. 

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, एडम मिल्न, मार्टिन गुप्टिल, केलय जैमीसन, डेरिल मिशेल, जिम्मी नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सैंटनर, टिम सिफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी, टिम साउदी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular