Sunday, December 5, 2021
Homeपटना की सड़कों पर भी दौड़ेंगी अब CNG मिनी बसें, मिलेगा 7.50...
Array

पटना की सड़कों पर भी दौड़ेंगी अब CNG मिनी बसें, मिलेगा 7.50 लाख रुपये का अनुदान, ऐसे करें आवेदन


पटना. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की तरह अब बिहार की राजधानी पटना (Patna) में भी प्राइवेट सीएनजी (CNG) मिनी बसों के परिचालन पर काम शुरू हो गया है. प्रदूषण (Pollution) के बढ़ते स्तर को देखते हुए पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) ने अब प्राइवेट मिनी डीजल बसों की जगह सीएनजी बसों का परिचालन करने का फैसला किया है. बिहार सरकार के परिवहन विभाग ने इसके लिए डीजल चालित सभी मिनी बसों को नए सीएनजी मिनी बसों में बदलने का भी प्लान तैयार किया है. इसके साथ ही पटना नगर निगम ने डीजल से चलने वाली सभी निजी मिनी बसों की जगह नए सीएनजी मिनी बसों की खरीद के लिए 7.50 लाख रुपए तक अनुदान राशि भी देने का फैसला किया है.

बिहार के परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने पिछले दिनों बताया है कि इस फैसले के बाद पटना शहरी क्षेत्रों में डीजल की जगह सीएनजी बसों के परिचालन से प्रदूषण में काफी कमी आएगी. कुमारी के मुताबिक सीएनजी बसों के अनुदान का चयन कर भुगतान करने के लिए पटना के डीएम को पत्र भेज दिया गया है.

पटना मिनी सीएनजी बस, सीएनजी मिनी बस, bihar Government, Transport Minister, mini cng buses, cng Buses in patna, world class technology, नीतीश कुमार, पटना नगर निगम, पटना परिवहन कार्यालय, डीटीओ पटना, बिहार सरकार, परिवहन मंत्री, व‍िश्‍वस्‍तरीय तकनीक

बिहार सरकार ने इसके लिए डीजल चालित सभी मिनी बसों को नए सीएनजी मिनी बसों में बदलने का प्लान तैयार किया है. (फाइल फोटो)

पटना में डीजल से चलने वाली प्राइवेट मिनी बसें होंगी बंद!
बिहार के परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल के मुताबिक, ‘इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक आवेदक 28 अक्टूबर तक पटना जिला परिवहन कार्यालय में आवेदन कर सकेंगे. आवेदकों की सुविधा के लिए ई-मेल का भी विकल्प दिया गया है.

सीएनजी बसों के लिए बिहार सरकार देगी अनुदान राशि
इसके साथ ही परिवहन विभाग ने सख्त निर्देश दिया है कि यदि कोई शख्स सीएनजी के लिए अनुदान पाता है और बाद में वह डीजल मिनी बस ही चलाते पकड़ा जाता है, तो ऐसे बस मालिकों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही बस मालिक से भुगतान की गई अनुदान राशि वसूली जाएगी और साथ ही एफआईआर भी दर्ज कराया जाएगा. इसके आवेदन के लिए आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, पुराने वाहन का निबंधन प्रमाण पत्र, फिटनेस, वैध बीमा प्रमाण पत्र, पीयूसी प्रमाण पत्र और डीजल से चलने वाली बसों का पटना की सड़कों पर परिचालन नहीं करने का घोषणा पत्र देना होगा.

ये भी पढ़ें: दशहरा, धनतेरस और दिवाली के दिन अगर कीं ये 5 गलतियां तो रद्द हो जाएगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, जानें सबकुछ

आवेदक इस महीने यानी 28 अक्टूबर तक पटना जिला परिवहन कार्यालय में आवेदन कर सकता है. साथ ही आवेदन ई-मेल [email protected] के माध्यम से भी स्वीकार किए जाएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular