Sunday, May 16, 2021
Home लाइफस्टाइल पलकों को बनाना है घना और लंबा, अपनी डाइट में करें ये...

पलकों को बनाना है घना और लंबा, अपनी डाइट में करें ये बदलाव


चेहरे की खूबसूरती (Beauty) आंखों से भी बढ़ती है और आंखों की खूबसूरती में घनी, लंबी पलकें (Eyelashes) इजाफा करती हैं. घनी, लंबी पलकों की वजह से आंखे बेहद सुंदर लगने लगती हैं. यही वजह है कि महिलाएं इनकी चाह रखती हैं. वैसे तो आई लाइनर (Eye Liner) और मस्कारा जैसे कई तरह के मेकअप से आंखों की खूबसूरती बढ़ जाती है और अब तो बाजार में इसके लिए कई विकल्‍प भी हैं, मगर कुदरती तौर पर घनी, लंबी दिखने वाली पलकों की बात ही कुछ और है. इससे चेहरा आकर्षक लगता है. अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी पलकें भी घनी हों, तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें. स्वस्थ डाइट का हमारी आंखों, पलकों, स्किन और स्वास्थ्य पर असर पड़ता है.

डाइट में शामिल करें ये चीजें
प्रोटीन, फाइबर से भरपूर अंडा जहां सेहत के लिए अच्‍छा है, वहीं सिर के बालों की शाइन बनाए रखने और इन्‍हें मुलायम बनाए रखने अंडा लगाया जाता है. मगर इसे आहार में खाने से भी पलकें घनी होती हैं. इसके अलावा अपनी पलकों की ग्रोथ के लिए आप अन्‍य प्रोटीनयुक्त आहार जैसे मीट, मछली और सोया आदि भी ले सकते हैं. ये आहार आपकी पलकों की ग्रोथ को बढ़ाएगा.

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत अच्‍छे माने जाते हैं. इसके अलावा अगर आप चाहती हैं कि आपके पलकें लंबी, घनी हों तो ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं. इनका सेवन आपकी पलकों को बढ़ाने में मदद करेगा.इसके अलावा अपनी डाइट में फलों और सब्जियों को जरूर शामिल करें. इससे पलकों को पूरा पोषण मिलेगा और पलकें मजबूत बनेंगी.

ये भी पढ़ें – Navratri 2020: त्‍योहारी सीजन में फैशनेबल आउटफिट से दें खुद को खास लुक

अपनाएं ये उपाय
पलकों की ग्रोथ के लिए समय समय पर अपनी पलकें ट्रिम करती रहें. इसमें पूरी सावधानी बरतें और इनके एक छोटे से पार्ट को ही ट्रिम करें. इससे ये और तेजी से बढ़ेंगी.

ऑलिव ऑयल पलकों को घना बनाता है और इससे ये बढ़ने लगती हैं. अपनी पलकों पर ऑलिन ऑयल लगाएं. घनी और लंबी पलकों के लिए यह अच्‍छा उपाय है.

पलकों को छोटे से ब्रश से ऊपर की ओर रोजाना तीन बार उठाएं. इससे उनमें रक्त का संचार अच्छे से होगा और उनमें गंदगी भी निकल जाएगी.

ये भी पढ़ें – कॉलेज में दिखना है स्टाइलिश, लड़कियां फॉलो करें ये फैशन टिप्स

पलकों को घना और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनकी मसाज भी जरूरी है. ताकि इनसे गंदगी दूर हो. इसके लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular