Saturday, May 28, 2022
Homeविश्वपश्चिमी देशों के प्रतिबंध से पुतिन के लिए जवां दिखना हो जाएगा...

पश्चिमी देशों के प्रतिबंध से पुतिन के लिए जवां दिखना हो जाएगा मुश्किल, ये है वजह


मॉस्को: यूक्रेन (Ukraine) पर हमला बोलने वाले रूस (Russia) को सबक सिखाने के लिए अमेरिका (America) सहित तमाम देशों ने कड़े प्रतिबंध (Severe Sanctions) लगाए हैं. इन प्रतिबंधों का रूस की आर्थिक सेहत पर तो असर होगा ही, साथ ही इससे 69 वर्षीय व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के लिए जवां दिखना भी मुश्किल हो जाएगा. सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन ये हकीकत है.

इस वजह से बढ़ जाएगी दिक्कत

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, इन प्रतिबंधों का रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पर सीधा असर पड़ेगा. क्योंकि कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने रूस भेजे जाने वाले अपने उत्पादों की आपूर्ति रोक दी है. इसकी वजह से आने वाले दिनों में रूसी राष्ट्रपति अपने लुक्स को बेहतर बनाए रखने के लिए बोटॉक्स का इस्तेमाल शायद न कर पाएं. इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि Eli Lilly, Novartis और Abbvie Inc जैसी दवा निर्माता कंपनियां रूस में अपना ऑपरेशन कम कर रही हैं.

ये भी पढ़ें -नोटों से भरे 6 सूटकेस लेकर भागी यूक्रेन के पूर्व MP की पत्नी, रकम जान उड़ जाएंगे होश

इन उत्पादों की आपूर्ति रोकी जाएगी

रॉयटर्स ने Eli Lilly के हवाले से बताया है कि कंपनी कैंसर और मधुमेह के इलाज के लिए महत्वपूर्ण दवाओं की आपूर्ति जारी रखेगी, लेकिन यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर गैर-जरूरी उत्पादों की आपूर्ति रोकी जाएगी. इसी तरह, AbbVie ने कहा कि उसने रूस में अपने सभी सौंदर्य उत्पादों के संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है. बता दें कि ये दवा निर्माता कंपनी झुर्रियां दूर करने वाला Botox ट्रीटमेंट भी उपलब्ध कराती है, जिससे त्वचा हर पल जवां दिखाई देती है. 

जवां दिखने के लिए ये करते हैं पुतिन

पश्चिमी मीडिया की कई रिपोर्टों में कहा गया है कि व्लादिमीर पुतिन जवां दिखने के लिए बोटोक्स इस्तेमाल करते हैं. करीब एक दशक पहले ‘गार्जियन’ ने पुतिन द्वारा एक खास प्रोडक्ट के इस्तेमाल को लेकर खुलासा किया था. यह खबर इस कदर फैल गई थी कि पुतिन के प्रवक्ता को सफाई देनी पड़ी थी. अब जब AbbVie जैसे कई इंटरनेशनल ब्रांड्स ने भी रूस को उत्पादों की आपूर्ति रोक दी है, तो इसका असर पुतिन के लुक पर पड़ना तय है.

Abbvie Inc ने जारी किया बयान

इस बीच, अमेरिका के इलिनोइस स्थित Abbvie Inc ने एक बयान में कहा है कि हमारे विचार यूक्रेन के लोगों  के साथ हैं. एक वैश्विक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी के रूप में, हमारी दवाओं पर निर्भर रोगियों के प्रति हमारी जिम्मेदारी है. इसलिए हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि यूक्रेन, रूस सहित सभी जगह जीवन रक्षक दवाओं की आपूर्ति जारी रहे, लेकिन हमने रूस में Aesthetics Products के लिए संचालन को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular