Monday, April 12, 2021
Home विश्व पाकिस्तान की डूबती नैया को बचाने के लिए इमरान खान ने दे...

पाकिस्तान की डूबती नैया को बचाने के लिए इमरान खान ने दे दी 150 बेजुबानों की बलि!


नई दिल्लीः पाकिस्तान (Pakistan) सरकार ने पिछले दिनों चीन (China) को अपने दो द्वीप बुंदल और बुडो सौंपे थे और अब खबर है कि इमरान खान (Imran Khan) ने संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) के वाइस प्रेसिडेंट को 150 दुर्लभ बाज निर्यात करने की अनुमति दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में सऊदी अरब ने पाकिस्तान से उनकी बची हुई धन राशि मांगी है और इसी बीच इमरान ने दुबई के शासक शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मकतूम को 150 बाज निर्यात करने की स्वीकृति दी है. 

पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्‍तान सरकार की ओर से UAE को 150 बाज निर्यात करने की स्वीकृति दी गई है. सूत्रों का कहना है कि यह स्वीकृति विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई थी और इसे यूएई के दूतावास को सौंप दिया गया है.

गैरकानूनी है दुर्लभ बाज का शिकार और व्यापार 
मालूम हो कि वन्यजीव संरक्षण कानून (Wildlife Protection Laws) के तहत इस तरह के दुर्लभ बाज का शिकार करना पाकिस्तान में बैन है बावजूद इसके इमरान खान ने संयुक्त अरब अमीरात को इनके निर्यात की अनुमति दे दी है. अंतराष्ट्रीय कानूनों के अनुसार दुर्लभ प्रजाति के बाज संरक्षित जीव हैं लिहाजा इनका शिकार करना और व्यापार करना गैरकानूनी माना जाता है. बताया जा रहा है कि इमरान खान सरकार ने अपने देश के आर्थिक हालातों को ध्यान में रखकर बेजुबान दुर्लभ बाज भेजने का फैसला किया है. पाकिस्तान द्वारा भेजे गए इन दुर्लभ बाजों का प्रयोग सऊदी अरब के शिकारी अपने उम्रदराज हो चुके बूढ़े बाजों की जगह करेंगे. बता दें कि अरब देशों के शिकारी हुबारॉ पक्षियों का शिकार करते हैं लेकिन वहां पर इस तरह के पक्षियों की तादात अब कम हो चुकी है. 

ये भी पढ़ें-Tarek Fateh का दावा: ‘मेरी हत्या की साजिश रच रही Pakistani Army’

UAE ने पाक के नागरिकों को वीजा देने से किया इनकार
गौरतलब है कि हाल ही में सऊदी अरब ने पाकिस्तान से अपने 2 अरब डॉलर वापस मांगे हैं, वहीं यूएई ने पाकिस्‍तानियों को वीजा देने पर प्रतिबंध लगाया है. जहां पर काफी संख्या में पाकिस्तान के लोग रहते हैं और अपने देश में पैसा भेजते हैं. लेकिन इतनी बड़ी राशि लौटाने के लिए पाकिस्तान के पास पैसा नहीं लिहाजा इमरान ने कानून का उल्लंघन करते हुए UAE में दुर्लभ बाज भेजकर वहां के शासक को खुश करने का निर्णय लिया है. हालांकि, दुनिया भर में पाकिस्तान सरकार के इस फैसले की कड़ी आलोचना हो रही है. 

UAE और पाकिस्तान के बीच ठीक नहीं चल रहे रिश्ते
आपको बता दें कि पाकिस्तान और यूएई के बीच रिश्ते हाल के समय में बेहद खराब स्थिति में पहुंच गए हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा संयुक्त अरब अमीरात और इजराइल के बीच द्विपक्षीय रिश्तों की आलोचना करने के बाद हालात ज्यादा खराब हो गए हैं. इमरान की इस आलोचना की सजा पाकिस्तानी नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है. इससे पहले कश्मीर मुद्दे को लेकर सऊदी अरब से पाकिस्तान के रिश्ते खराब हो चुके हैं.

 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular