Friday, January 28, 2022
Homeराजनीतिपाकिस्तान जेल में बंद है 12 साल से लापता बेटा: मां ने...

पाकिस्तान जेल में बंद है 12 साल से लापता बेटा: मां ने करा दिया था अंतिम संस्कार, विदेश मंत्रालय से चिट्‌ठी आई तब पता चला


बक्सरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मां ने जिस बेटे को वर्षों पहले मरा समझकर अंतिम संस्कार करा दिया। उसके पाकिस्तान के जेल में बंद होने की सूचना मिली है। 12 साल पहले युवक घर से लापता हो गया था। तब उसकी दिमागी स्थिति ठीक नहीं थी। जब काफी खोजबीन के बाद उसकी कोई सूचना नहीं मिली तो परिजनों ने उसे मरा हुआ समझ लिया। मामला बक्सर जिले के खिलाफतपुर का है। लापता युवक की पहचान खिलाफतपुर निवासी छवि मुशहर के रूप में की गई है।

विदेश मंत्रालय से मुफस्सिल थाने में उसकी पहचान के लिए कागजात आई थी। छवि ने पाकिस्तान के प्रशासन को अपना, अपने माता-पिता-गांव व पड़ोसियों के नाम सही-सही बताया है। वह कैसे पाकिस्तान पहुंच गया इसको लेकर लोग कई तरह की चर्चा कर रहे हैं। थाने पर पहचान के लिए पहुंचे परिजनों ने युवक की तुरंत पहचान कर ली। परिजन अचंभित भी हैं कि जिस शख्स की मिलने की आस छोड़ अंतिम संस्कार कर दिया था। वह अब भी जिंदा है लेकिन अफसोस कि वह पाकिस्तान में है।

छवि कुमार। यह अभी पाकिस्तान की जेल में बंद हैं।

छवि कुमार। यह अभी पाकिस्तान की जेल में बंद हैं।

बस्ती से अचानक हो गया था लापता
मुफस्सिल थाना क्षेत्र के चौसा नगर पंचायत स्थित खिलाफतपुर की दलित बस्ती में सैकड़ों परिवार मेहनत मजदूरी करता है। छवि इन्हीं के बीच पला बढ़ा। उसकी शादी हुई एक बच्चा भी है। लेकिन, एक दिन दलित बस्ती से युवक अचानक लापता हो गया। बड़े भाई पिता व आसपास के लोगों ने काफी खोजबीन की। लेकिन, काफी दिन बीत जाने के बाद भी छवि का कोई अता-पता नहीं चला। परिजनों ने कहा कि जब छवि घर से गायब हुआ था उस वक्त उसकी दिमागी हालत ठीक नहीं थी। परिजनों व आसपास के लोगों को छवि के घर से गायब होने का दिन व साल ठीक से याद नहीं है। परिजन 12 साल पहले लापता होने की बात बता रहे हैं।

भाई बोले- देखते ही पहचान गए थे
छवि कुमार के बड़े भाई रवि कुमार ने कहा कि- “छवि जब लापता हुआ था तब उसकी उम्र 20 वर्ष के आसपास थी। हालांकि, इसकी सूचना थाने में नहीं दी गई थी। क्योंकि इसके पहले भी घर से गायब होता था तब वह कुछ दिनों के बाद घर लौट जाता था। लेकिन, इस बार लंबे दिनों के बाद भी जब घर वापस नहीं आया तो उसको मृत मान अंतिम संस्कार कर दिया गया। लेकिन, थाने से जानकारी मिली है कि वह पाकिस्तान के जेल में बंद है। हम लोग देखते ही उसको पहचान गए।”

पाकिस्तान में मिले छवि कुमार की मां वृति देवी।

पाकिस्तान में मिले छवि कुमार की मां वृति देवी।

मां की इच्छा है कि बेटा घर वापस आए
मां वृति देवी ने अपनी भाषा में बताया कि- “वह बेटे की जिंदा रहने की आस ही छोड़ दी थीं। लेकिन, बेटा पाकिस्तान में बताया गया है। कब आएगा ये नहीं बताया।” सारी बातें कहते हुए मां की ममता छलक उठी और वह फफक कर रोने लगीं। उनकी इच्छा फिर से जाग उठी है कि मरने से पहले बेटे को अपने पास देखें। विदेश मंत्रालय की कागज पर बेटे का फोटो देख मां रोती और निहारती रही।

पत्नी ने लापता होने के दो साल बाद कर ली थी शादी
छवि मुशहर की शादी 14 साल पहले अनिता कुमारी से हुई थी। लापता होने के बाद पत्नी ने इसके बच्चे को भी जन्म दिया था। लेकिन, दो साल इंतजार के बाद वह दूसरी शादी कर ली और अपने बच्चे को लेकर वहां से चली गई। वहीं, मुफस्सिल थानाध्यक्ष अमित कुमार ने बताया कि शिनाख्त के लिए कल संबंधित विभाग से कागजात आए थे। उसकी पहचान हो गई है। रिपोर्ट तैयार कर भेज दी गई है। पाकिस्तान में कहां और कब से है इसकी जानकारी नहीं है। बाकी जानकारी इससे संबंधित विभाग ही दे सकता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular