Sunday, January 16, 2022
Homeखेलपूरे करियर में जो नहीं कर पाए धोनी, विराट कोहली ने अपनी...

पूरे करियर में जो नहीं कर पाए धोनी, विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में किया वो कारनामा


नई दिल्ली: भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मिली हार के बाद भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़कर हलचल मचा दी. इससे पहले विराट कोहली टी20 और वनडे टीम की कप्तानी भी छोड़ चुके हैं. अपनी कप्तानी में कोहली ने कई बड़े कारनामे किए हैं, जो महेंद्र सिंह धोनी अपने पूरे करियर में नहीं कर पाए. 

कोहली ने किया ये बड़ा कारनामा 

विराट कोहली हमेशा ही अपने आक्रामक अंदाज के लिए जाने जाते हैं. कोहली ने टीम की कप्तानी भी बहुत ही शानदार तरीके से की. वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान हैं. उन्होंने 41 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी. वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 27 जीत ही भारत के खाते में डाली. विराट कोहली 2014 में टेस्ट टीम के कप्तान बनाए गए थे. जब धोनी ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बीच में ही कप्तानी छोड़ दी थी. 

ओवरसीज नहीं जीते धोनी 

महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में कभी भी टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में सीरीज नहीं जिता सके. जबकि कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने दोनों ही जगह जीत हासिल की है. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं, दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर 2 टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान और इंग्लैंड की धरती पर 3 टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं. 

धोनी और शास्त्री को दिया धन्यवाद

विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने के साथ ही ट्विटर पोस्ट में कोच रवि शास्त्री और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को धन्यवाद दिया है. उन्होंने आगे लिखा, ‘रवि भाई और सहयोगी स्टाफ को धन्यवाद जो इस गाड़ी का इंजिन रहे जो टेस्ट क्रिकेट में लगातार आगे बढ़ती रही. सभी ने इसमें अपना योगदान दिया.’ धोनी के बारे में उन्होंने लिखा, ‘आखिर में एम एस धोनी को बहुत धन्यवाद जिन्होंने बतौर कप्तान मुझ पर भरोसा किया और मुझे भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने में सक्षम पाया.’

सीरीज हारी टीम इंडिया 

टीम इंडिया ने सेंचुरियरन (Centurion) के सुपरस्पोर्ट्स पार्क (SuperSport Park) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 113 रन की शानदार जीत हासिल की और सीरीज 1-0 की बढ़त बनाई, लेकिन इसके बाद भारतीय टीम जोहानिसबर्ग (Johannesburg) के वांडरर्स (Wanderers) और केपटाउन (Cape Town) के न्यूलैंड्स (Newlands) में लगातार 2 मुकाबला हार गई और सीरीज 2-1 से गंवा दी. इस करारी हार के बाद विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का कड़ा फैसला लिया.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular