Sunday, October 24, 2021
Home लेटेस्ट मोबाइल फोन्स पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सहयोगी ने GETTR नाम से नया...

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सहयोगी ने GETTR नाम से नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च किया: जानिए डिटेल्स


नई दिल्ली. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सहयोगी जेसन मिलर ने हाल ही में GETTR नामक एक नया मंच लॉन्च किया. मिलर मंच को ‘नॉन बायस्ड सोशल नेटवर्क’ के रूप में वर्णित करते है, और इसे बिग टेक साइटों के विकल्प के रूप में पेश करता है. GETTR प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है, अच्छी बात यह है कि इस ऐप को एक ब्राउज़र के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है. इसे ऐप स्टोर का इस्तेमाल करने के लिए  ‘एम’ के रूप में रेट किया गया है, जिसका अर्थ है कि आयु 17 वर्ष और उससे अधिक उम्र के यूजर्स ही इसे इस्तेमाल करे. यह ऐप काफी हद तक  ट्विटर जैसा दिखता है, जिसमें GETTR माइक्रोब्लॉगिंग साइट के कई पहलुओं को उधार लेता है. पोलिटिको ने हाल ही में बताया कि मिलर ने GETTR को लॉन्च करने के लिए ट्रम्प के प्रवक्ता के रूप में अपना पद छोड़ दिया था. अपने मिशन वक्तव्य में, GETTR ने कहा कि इसका उद्देश्य “सामान्य ज्ञान को बढ़ावा देना, मुक्त भाषण की रक्षा करना, सोशल मीडिया एकाधिकार को चुनौती देना और विचारों का एक वास्तविक बाज़ार बनाना है.

GETTR ऐसे समय में भी आता है जब कुछ रेड स्टेट्स में GOP अधिकारी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा रिकॉर्ड चुनाव में 80 मिलियन से अधिक वोट हासिल करने के बाद मतदान के अधिकारों को प्रतिबंधित करने के लिए नए कानूनों पर जोर दे रहे हैं. हाल ही की खबरों में, कई रूढ़िवादी पंडितों और रिपब्लिकन सांसदों ने अमेरिकी ओलंपियन ग्वेन बेरी को अमेरिकी राष्ट्रीय टीम से हटाने का आह्वान किया, क्योंकि उन्होंने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अपने अधिकार का प्रयोग किया था और राष्ट्रगान बजने पर अमेरिकी ध्वज से मुंह मोड़ लिया था.

ट्रम्प का ऐप एक महीने में हो गया था बंद 

GETTR पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा अपना स्वयं का मंच लॉन्च करने के असफल प्रयास का अनुसरण करता है. “डोनाल्ड ट्रम्प के डेस्क से” कथित तौर पर कम यातायात और इसके लॉन्च में एक महीने से भी कम समय के व्यस्तता के कारण बंद कर दिया गया था. GETTR एक रूढ़िवादी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Parler के लॉन्च का भी अनुसरण करता है, जिसे डोमेन प्रदाता, Amazon Web Services द्वारा हटा दिया गया था, जिससे यह अस्थायी रूप से ऑफ़लाइन हो गया. इसके अतिरिक्त, Apple और Google ने भी 6 जनवरी के दंगों के मद्देनजर Parler ऐप को अपने-अपने स्टोर से हटा दिया. जैसे ही मंच दक्षिणपंथी उग्रवाद और QAnon साजिशकर्ताओं का केंद्र बन गया.

ये भी पढ़ें – अगर सीखना चाहते हैं ड्राइविंग! तो जरूर काम आएंगे ये टिप्स, पढ़िए यहां

अभी भी अपना कुछ अलग लाने की तैयारी में है ट्रंप

अभी तक, यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रम्प मंच में शामिल होंगे या नहीं, लेकिन ब्लूमबर्ग के जेनिफर जैकब्स ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति मिलर के नए उद्यम में शामिल नहीं होंगे और अभी भी एक अलग मंच पर योजना बना रहे होंगे. जब 6 जनवरी को कैपिटल में दंगे भड़काने के लिए फेसबुक और ट्विटर ने पूर्व राष्ट्रपति को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया, तो ट्रम्प को लोगों की नज़रों से हटा दिया गया. जबकि ट्विटर पर ट्रम्प का प्रतिबंध स्थायी है, फेसबुक 2023 में पूर्व राष्ट्रपति पर अपना प्रतिबंध हटा सकता है. यह ध्यान देने योग्य है कि अमेरिका में मुक्त भाषण सुरक्षा निजी कंपनियों पर लागू नहीं होती है, जबकि अमेरिका में सोशल मीडिया एकाधिकार को चुनौती देने का एकमात्र तरीका एंटीट्रस्ट कानून है, कुछ जीओपी और डेमोक्रेटिक सांसदों का पीछा करने में कोई दिलचस्पी नहीं है. पिछले कुछ वर्षों में, अमेरिकी कांग्रेस और सीनेट द्वारा बड़े तकनीकी एकाधिकार को ग्रिल किया गया है, लेकिन इन सुनवाई से बहुत कम निकला है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular