Sunday, January 23, 2022
Homeशिक्षापृथ्‍वी के पास से गुजरने वाले हैं एक साथ तीन एस्‍टेरॉयड्स, 14000...

पृथ्‍वी के पास से गुजरने वाले हैं एक साथ तीन एस्‍टेरॉयड्स, 14000 किमी प्रति घंटे है रफ्तार


नई दिल्‍ली: अगले सप्‍ताह धरती के पास से एंपायर स्‍टेट बिल्‍ड‍िंग जितना बड़ा एस्‍टेरॉयड गुजरने वाला है जिसको लेकर सब जगह चर्चा चल रही है. लेकिन उससे पहले शुक्रवार को धरती के पास से तीन छोटे एस्‍टेरॉयड्स गुजरने वाले हैं जिसके बारे में नासा ने जानकारी दी है. 

धरती के पास से गुजरने वाले हैं एक दिन में तीन एस्‍टेरॉयड्स

The Sun की खबर के अनुसार, धरती के पास से शुक्रवार को तीन क्षुद्र ग्रह (Asteroid) गुजरने वाले हैं. इनका धरती से टकराने का खतरा नहीं हैं और एक सुरक्ष‍ित दूरी से ये धरती के पास से गुजर जाएंगे.

सबसे बड़ा एस्‍टेरॉयड हवाई जहाज के बराबर 

इन एस्‍टेरॉयड की स्‍पीड 14,400 किमी प्रति घंटा रहने वाली है. इसमें सबसे बड़े एस्‍टेरॉयड का नाम 2022 AG है जिसका आकार एक कमर्शियल जहाज के बराबर है. ये धरती के पास से शुक्रवार को शाम 6 बजकर 30 पर गुजरेगा. 

यह भी पढ़ें: जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था ‘एल‍ि‍यंस’ का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

दो एस्‍टेरॉयड का इतना है आकार 

उससे पहले सुबह 1 बजकर 48 मिनट पर 2022 AA4 एस्‍टेरॉयड धरती के पास से गुजरेगा जिसका आकार 28 मीटर होगा. वहीं दूसरा एस्‍टेरॉयड 2022 AF5 शाम को 4 बजकर 46 मिनट पर गुजरेगा जिसका आकार 16 मीटर है. 

धरती से सुरक्ष‍ित दूरी से गुजरेंगे एस्‍टेरॉयड 

बता दें कि शुक्रवार को हमारे रास्ते में आने वाले तीन क्षुद्र ग्रहों में से कोई भी हमारे लिए कोई खतरा पैदा करने वाला नहीं है. उनमें से सबसे निकटतम पृथ्वी से 8,67,000 मील की दूरी से निकलेगा. यह दूरी हमारे ग्रह और चंद्रमा के बीच के अंतर के चार गुना से थोड़ा कम है. खगोलविद वर्तमान में लगभग 2,000 क्षुद्र ग्रहों, धूमकेतुओं और अन्य वस्तुओं को ट्रैक कर रहे हैं जो हमारे हल्के लिए खतरा बन सकते हैं. 

66 मिलियन साल पहले एस्‍टेरॉयड ने ही किया था डायनासोर का सफाया

बता दें कि 66 मिलियन साल पहले डायनासोर का सफाया करने वाली अंतरिक्ष चट्टान के बाद से पृथ्वी पर ऐसा सर्वनाश कभी नहीं देखा गया है. 30 जून, 1908 को साइबेरिया में तुंगुस्का के पास एक एस्‍टेरॉयड टकराया था जिससे 800 वर्ग मील का जंगल खाक हो गया था. नासा के अनुसार, वैश्विक तबाही तभी शुरू होती है जब 900 मीटर से बड़ी वस्तुएं पृथ्वी से टकराती हैं. 

लाइव टीवी





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular