Wednesday, October 27, 2021
Home पेट्रोल की कीमतों से राहत देंगी ये टॉप 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर,...
Array

पेट्रोल की कीमतों से राहत देंगी ये टॉप 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में 236Km की रेंज


भारतीय बाजार में बीते कुछ सालों में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लॉन्च किया गया है। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार प्रयासरत हैं और इस दिशा में वो सब्सिडी भी दे रही हैं। जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत काफी कम हो गई है।

मौजूदा समय में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। लेकिन इलेक्ट्रिक स्कूटर इसका सबसे बेहतर विकल्प बन कर उभरें हैं। बीते कल 15 अगस्त को देश में ओलो ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया, वहीं दूसरी ओर बेंगलुरु बेस्ड स्टार्टअप सिंपल एनर्जी ने भी अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में उतारा है। हालांकि बाजार में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं, लेकिन आज हम आपको देश की टॉप 5 बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में बताएंगे जो न केवल रेंज में बेहतर हैं बल्कि आपके बजट में भी हैं। तो आइये जानते हैं उन स्कूटरों के बारे में –

1)- Ather 450X: 

इथर एनर्जी की मशहूर स्कूटर 450X लंबे समय से भारतीय बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। कंपनी ने इस स्कूटर में 2.9kWh लिथियम-ईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि इसका इलेक्ट्रिक मोटर 3.3 kW की पावर और 26 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये स्कूटर महज 3.3 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। वहीं 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने के लिए इसे 6.5 सेकेंड का समय लगता है। 

ather 450x

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए हैं, जिसमें स्पोर्ट, राइड और इकोनॉमी शामिल है। स्पोर्ट मोड में ये स्कूटर 60 किलोमीटर, राइड मोड में 70 किलोमीटर और इको मोड में 85 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर फुल चार्ज में 116 किलोमीटर तक का सफर करती है। इसकी बैटरी 3 घंटे 35 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है और महज 10 मिनट के चार्ज में ये स्कूटर 15 किलोमीटर तक का रेंज देती है। 

कीमत: 1,44,500 रुपये
ड्राइविंग रेंज: 116 किलोमीटर

2)- Ola S1 Electric Scooter: 

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 3.9 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है और इसका इलेक्ट्रिक मोटर 8.5 kWका पीक पावर जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 750W की क्षमता के पोर्टेबल चार्जर से तकरीबन 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इसके अलावा कंपनी के सुपरचार्जर से ये बैटरी महज 18 मिनट में ही 50% तक चार्ज हो सकती है। Ola ने अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कमाल के फीचर्स को शामिल किया है, जो कि देश में मौजूद किसी भी इलेक्ट्रिक स्कूटरों में नहीं मिलता है। 

ola electric scooter

कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 180 से 190 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इतना ही नहीं ये स्कूटर महज 3 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं, जिसमें नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर शामिल है। आकर्षक लुक और दमदार इलेक्ट्रिक मोटर से सजी इस स्कूटर को कंपनी ने कुल 10 रंगों में पेश किया है। 

कीमत: 99,999 रुपये से 1,29,999 रुपये  
ड्राइविंग रेंज: 181 किलोमीटर
 

3)- Simple One: 

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को स्पोर्टी और स्टायलिस डिज़ाइन देने के साथ ही इसमें पावरफुल बैटरी पैक और मोटर का इस्तेमाल किया है। इस स्कूटर में 4.8 KWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है और इसका मोटर 4.5 KW की क्षमता का पावर जेनरेट करता है। कंपनी की दावा है कि ये स्कूटर महज 2.95 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

simple one electric scooter

110 किलोग्राम वजन वाले इस स्कूटर में कंपनी ने 30 लीटर की धारिता का बूट स्पेस (अंडरसीट स्टोरेज) दिया है। जिसमें आप एक बड़ा हेलमेट रख सकते हैं। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने ट्चस्क्रीन डिस्प्ले स्मार्ट डैशबोर्ड दिया है और इस स्कूटर को आप ऐप के माध्यम से अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें रिमोट एक्सेस, सिक्योरिटी के लिए जियो फेंसिंग, OTA अपडेट्स, रूट को सेव करने की सुविधा, राइडिंग स्टैटिक्स और रिमोट लॉकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए हैं। इस स्कूटर को कुल चार रंगों के साथ बाजार में उतारा गया है, जिसमें नम्मा रेड, ब्रैजेन ब्लैक, अजुरे ब्लू और ग्रेस व्हाइट शामिल है।

कीमत: 1,09,999 रुपये
ड्राइविंग रेंज: 236 किलोमीटर

4)- TVS iQube: 

कंपनी ने नई TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है और इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ये स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। इसमें 2.25kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है।

tvs iqube

कंपनी ने इस स्कूटर को खास SmartXonnect प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसमें एडवांस TFT क्लस्टर और कनेक्टिविटी फीचर भी दिया है। इस स्कूटर को मोबाइल एप से भी कनेक्ट किया जा सकता है, जिससे चालक को जियो फेंसिंग, रिमोट बैटरी चार्जर स्टेट्स, नेविगेशन एसिस्ट, लास्ट पार्किंग लोकेशन, इनकमिंग कॉल/मैसेज इत्यादि जैसी जानकारियां मिलती हैं। कंपनी TVS iQube के साथ 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की वॉरंटी दे रही है। इसे फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे तक का समय लगता है।

कीमत: 1 लाख रुपये
ड्राइविंग रेंज: 75 किलोमीटर
 

5)- Bajaj Chetak Electric: 

Bajaj Chetak कंपनी ने इस स्कूटर में 3kWh की क्षमता का IP67 रेटेड लिथियम-आईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 4kW की पावर और 16Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये स्कूटर दो अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स के साथ आता है, जिसमें स्पोर्ट और इको मोड्स शामिल हैं। 

bajaj chetak

Bajaj Auto का दावा है कि ये स्कूटर इको मोड में अधिकतम 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है वहीं स्पोर्ट मोड में इसे 85 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। हालांकि ये रेंज अलग-अलग ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करती है। स्कूटर के बैटरी के फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे का समय लगता है और क्विक चार्जिंग सिस्टम की मदद से इसे महज 1 घंटे में ही 25 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

कीमत: 1 लाख से 1.15 लाख रुपये
ड्राइविंग रेंज: 95 किलोमीटर
 

नोट: यहां पर स्कूटरों की ड्राइविंग रेंज कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार दी गई है। सामान्य तौर पर रेंज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करती है। इसलिए इसमें भिन्नता संभव है। स्कूटरों की कीमत भी अलग-अलग राज्यों में दिए जाने वाले सब्सिडी के अनुसार भिन्न हो सकती है।  



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular