Sunday, May 16, 2021
Home बिजनेस पेट्रोल के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब, एक माह के बाद...

पेट्रोल के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब, एक माह के बाद तेल कंपनियों ने बढ़ाये दाम


पेट्रोल के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब, एक माह के बाद तेल कंपनियों ने बढ़ाये दाम

पेट्रोल की कीमतें 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दरें 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ायी गयी हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

करीब एक महीने के अंतराल के बाद सरकारी कंपनियों की बुधवार की वृद्धि से पेट्रोल के दाम अपने सर्वकालिक उच्च स्तर के करीब पहुंच गये. पेट्रोलियम ईंधन का खुदरा विपणन करने वाली सरकारी कंपनियों की एक अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल की कीमतें 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दरें 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ायी गयी हैं. इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल 83.71 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 83.97 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. इसी तरह डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 74.12 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. मुंबई में डीजल का दाम सर्वकालिक उच्च स्तर 80.78 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें

मुंबई : पेट्रोल के दाम 90 रुपये और डीजल के 80 रुपये के पार, आम लोग परेशान

पेट्रोल, डीजल के दाम में यह करीब एक महीने बाद बदलाव किया गया है. अब इनकी दरें सर्वकालिक उच्च स्तर के पास पहुंच गयी हैं. दिल्ली में पेट्रोल का सर्वकालिक उच्च स्तर चार अक्टूबर 2018 को 84 रुपये प्रति लीटर रहा था. डीजल भी इसी दिन 75.45 रुपये प्रति लीटर के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचा था. तब सरकार ने मुद्रास्फीति का दबाव कम करने और उपभोक्ता धारणा को मजबूत करने के लिये पेट्रोल और डीजल पर सीमा शुल्क में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. सरकारी तेल कंपनियों ने भी तक एक-एक रुपये प्रति लीटर का बोझ उठाया था. हालांकि, इस बार सरकार का ऐसा कोई इरादा नहीं है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी.

भारत पेट्रोलियम के निजीकरण के बाद भी LPG ग्राहकों को मिलती रहेगी सब्सिडी, बनेगी अलग इकाई

मई 2020 के बाद से पेट्रोल की कीमत में 14.28 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 11.83 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. सरकार ने मार्च और मई 2020 में दो किस्तों में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 13 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 15 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की थी. इससे वर्ष के दौरान सरकारी खजाने में 1.60 लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है.

Video: मुंबई में पेट्रोल 90 रुपये के पार

Newsbeep

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular