Monday, May 10, 2021
Home लाइफस्टाइल प्राइवेट पार्ट से आती है अलग-अलग तरह की गंध? ये गलती तो...

प्राइवेट पार्ट से आती है अलग-अलग तरह की गंध? ये गलती तो नहीं कर रही हैं आप…




योनि से बदबू आने का कारण और समाधान जानें (फोटो साभार: pexels/freestocks.org)

योनि से बदबू आने का कारण और समाधान जानें (फोटो साभार: pexels/freestocks.org)

योनि से बदबू आना (Vaginal odor) महिलाओं (Women) के लिए एक आम समस्या है. कोई गंभीर संक्रमण (Infection) इसका कारण हो सकता है….

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 1, 2020, 9:16 AM IST

योनि से बदबू आना (Vaginal odor) महिलाओं (Women) के लिए एक आम समस्या है. अगर यह गंध (Smell) अधिक आने लगे तो यह खतरा भी बन सकती है. नियमित रूप से पैंटी बदलने, हेल्दी डाइट का सेवन करने और रोजाना नहाने के बावजूद भी आपको नीचे अजीब सी बदबू महसूस होती है तो इस अवस्था में कोई गंभीर संक्रमण (Infection) हो सकता है. आइए जानते हैं योनि से आने वाली बदबू कितने प्रकार की होती हैं.

यीस्ट
योनि में यीस्ट की मात्रा बहुतायात होती है. एंटीबायोटिक का इस्तेमाल और शुक्राणुनाशक की वजह से बैक्टीरिया की वृद्धि यीस्ट संक्रमण का कारण बनते हैं. अधिकांश यीस्ट संक्रमण का इलाज एंटी-फंगल मेडिकेशन की मदद से किया जाता है.
मछलीयोनि से मछली जैसी भी दुर्गंध की शिकायत आती है. ऐसा होने पर यह किसी गंभीर संक्रमण का संकेत हो सकते हैं. यदि सहवास के बाद यह गंध बढ़ती है तो डिस्चार्ज की मात्रा अधिक हो जाती है. यह बैक्टीरियल वेजिनस भी हो सकता है. इससे योनि का पीएच संतुलन बिगड़ जाता है. इस दौरान हरे रंग का डिस्चार्ज खतरे का संकेत हो सकता है.
स्वीट

योनि से गंध आना महिलाओं की डाइट पर निर्भर करता है. ऐसी गंध योनि में जीवाणुओं के होने से आती है. क्योंकि योनि का पीएच एक बदलने वाला जावाणु पारिस्थितिक तंत्र है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अनानास, संतरा, ग्रेपफ्रूट जैसे सिट्रस फलों का सेवन करना चाहिए.
मस्की
योनि का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है. क्योंकि ऐसा न होने पर योनि कई संक्रमणों से घिर जाती है. महिला के तीव्र स्प्रिन करने से आस-पास कसूरी जैसी गंध महसूस होती है. लेकिन यह पसीने की ग्रंथियों के तैलीय पदार्थ के स्राव के कारण होता है. वहीं, नहाने के बाद यह गंध नहीं आती है.
ब्लीची
योनि पर कंडोम पहनने और ल्यूब्रीकेंट लगाने पर केमिकल रूप में ब्लीची गंध महसूस होती है. लेकिन यह कोई बड़ी समस्या नहीं है क्योंकि यह कुछ समय बाद खुद ही ठीक हो जाती है. इसका कारण यूरिन में अमोनिया का उपोत्पाद होना है जिसे यूरिया कहा जाता है. आपके अंडरवियर में या आपके वल्वा के आस-पास मूत्र का निर्माण एक रासायनिक गंध को दूर कर सकता है. बता दें कि अमोनिया की तीव्र गंध डिहाइड्रेशन का संकेत है
सड़े जीव

योनि से सड़े या मृत जीव की तरह गंध आना भी बड़ी समस्या है. इसका कारण योनि में सड़े हुए टैंपन का होना है. डॉक्टरों के मुताबिक, यह आम समस्या है जो कई महिलाओं में पाई जाती है. इस समस्या से ज्यादा घबराने की जरुरत नहीं है.
तांबा
कई लोगों के मुताबिक उन्हें योनि से तांबे जैसी गंध का एहसास भी हुआ है. आमतौर पर चिंता की कोई बात नहीं है. इसका कारण खून में मौजूद आयरन के तत्व हैं जिसके कारण धातू जैसी गंध आती है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular