Tuesday, August 9, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सप्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में Apple का दबदबा, दुनिया भर में 60 फीसदी...

प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में Apple का दबदबा, दुनिया भर में 60 फीसदी iPhones बिके


नई दिल्ली. काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक Apple ने दूसरी तिमाही में प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट में 60 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी हासिल की है. इसका सबसे बड़ा कारण iPhone13 है, जो मार्केट में सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन है. अक्टूबर 2021 के बाद से iPhone13 हर महीने वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा है. यह 2017 के बाद से प्रीमियम सेगमेंट में Apple के लिए पहली तिमाही में सबसे अधिक हिस्सेदारी है.

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के प्रीमियम फोन सेगमेंट में ऐपल का दबदबा कायम है. ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इस स्मार्टफोन की किसी और फोन से प्रतिस्पर्धा नहीं है. इस सेगमेंट में लगभग हर ब्रांड के स्मार्टफोन मार्केट में उपलब्ध हैं. इसके बावजूद iPhone13 मार्केट में डोमिनेंट कर रहा है. गौरतलब है कि Apple के फ्लैगशिप iPhone 13 Pro Max और iPhone 13 Pro ने मिलकर अल्ट्रा-प्रीमियम प्राइस सेगमेंट में दो-तिहाई से अधिक बिक्री पर कब्जा कर लिया है.

iPhone13 का दबदबा
काउंटरपॉइंट के अनुसार iPhone 13 अक्टूबर 2021 से हर महीने विश्व स्तर पर सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा है. इसका मतलब है कि सात महीने पहले लॉन्च होने के बाद से iPhone13 अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ-साथ Apple की प्रो सीरीज को भी पछाड़ रहा है. प्रीमियम सेगमेंट में iPhone 13 की बाजार में 23 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. यह बाजार में जारी प्रतिस्पर्धा में काफी आगे निकल गया है. इसके बाद आईफोन 13 प्रो मैक्स और आईफोन 13 प्रो ने बाजार में क्रमशः 13 और 9 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की.

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy F13 भारत में आज लॉन्च के लिए तैयार, इन स्पेसिफिकेशंस और कीमत की है उम्मीद

पहली तिमाही में सबसे अधिक हिस्सेदारी
iPhone 13 सीरीज ने Apple के लिए चमत्कार किया है, क्योंकि बेचे गए कुल प्रीमियम फोन में से 45 फीसदी iPhones की मौजूदा जनरेशन के थे. कुल मिलाकर, Apple की प्रीमियम सेगमेंट मार्केट में लगभग 60 फीसदी हिस्सेदारी है, जो कि 2017 के बाद से प्रीमियम सेगमेंट में Apple के लिए पहली तिमाही में सबसे अधिक हिस्सेदारी है.

यह भी पढ़ें- Nothing Phone (1) के बैक साइड में मिलेगा लाइटिंग स्ट्रिप्स, जानिए खासियतें

सैमसंग की बिक्री में गिरावट
सैमसंग 16 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर है और इस सेगमेंट में कंपनी के फोन बिक्री में थोड़ी गिरावट देखी गई. काउंटरपॉइंट के अनुसार इसका मुख्य कारण गैलेक्सी S22 सीरीज को लॉन्च करने में हुई देरी है. काउंटरपॉइंट के अनुसार गैलेक्सी S22सीरीज और S22 अल्ट्रा एंड्रॉयड स्मार्टफोन का दुनियाभर अच्छा प्रदर्शन किया.

Xiaomi तीसरी सबसे बड़ा ब्रांड
इसी तरह Xiaomi के बिक्री में भी कोई खास बढ़ोतरी देखने को मिली है, हालांकि वह लगातार तीसरी तिमाही में प्रीमियम सेगमेंट में तीसरा सबसे बड़ा ब्रांड बना हुआ है. प्रीमियम सेगमेंट में चौथे और पांचवें स्थान पर ओप्पो और वीवो का कब्जा है.

Tags: Apple, Iphone, Smartphone



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular