Sunday, June 26, 2022
Homeशिक्षाप्लेसमेंट देने के मामले में IIT-खड़गपुर ने बनाया रिकॉर्ड, मात्र तीन दिन...

प्लेसमेंट देने के मामले में IIT-खड़गपुर ने बनाया रिकॉर्ड, मात्र तीन दिन में 1100 से ज्यादा छात्रों को मिली जॉब


Jobs

oi-Sagar Bhardwaj

|

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 4 दिसंबर। छात्रों को नौकरी देने के मामले में आईआईटी खड़गपुर ने इस बार देश के तमाम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) को पछाड़ दिया है। प्लेसमेंट सत्र 2021-22 में प्रक्रिया के मात्र तीसरे दिन अब तक 1100 से ज्यादा छात्रों को नौकरी मिल चुकी है, जोकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) के इतिहास में सबसे ज्यादा छात्रों के प्लेसमेंट की संख्या है। संस्थान ने शुक्रवार को बयान जारी कर यह जानकारी दी।

IIT Kharagpur

छात्रों को मिले 2 से 2.4 करोड़ के पैकेज

मौजूदा कोरोना महामारी के बावजूद आईआईटी-खड़गपुर को असाधारण संख्या में प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO) मिले, जो भारत के अन्य सभी शीर्ष उच्च शैक्षणिक संस्थानों में सबसे अधिक संख्या है। संस्थान के छात्रों को कुल मिलाकर 35 अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिले, साथ ही दो बड़ी कंपनियों की ओर से 2 से 2.4 करोड़ रुपए के पैकेज के साथ 2 बड़े ऑफर मिले।

यह भी पढ़ें: यूपी के अमेठी में भारत रूस के साथ बनाएगा AK-203 राइफल्स, सरकार ने दी 5,100 करोड़ रुपए की परियोजना को मंजूरी

1 करोड़ से अखिक के 20 से अधिक ऑफर

संस्थान की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हमें अभी तक 1 करोड़ रुपए के 20 से अधिक ऑफर मिले। छात्रों को प्लेसमेंट देने में 100 से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लिया, जिनमें से क्वालकॉम, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, उबर, इंटेल, अमेरिकन एक्सप्रेस, हनीवेल, ईएक्सएल, एचयूएल, ग्रेविटॉन, सैमसंग, आईबीएम, क्वांटबॉक्स, एक्सेंचर जापान, रूब्रिक, राकुटेन मोबाइल जैसी मूल्यवान कंपनियों ने 3 दिनों तक प्लेसमेंट प्रक्रिया में हिस्सा लिया।

800 से अधिक छात्रों को इंटर्नशिप, 400 से अधिक PPO प्लेसमेंट ऑफर

आईआईटी खड़गपुर के कैरियर विकास केंद्र के अध्यक्ष प्रो. ए राजकुमार ने कहा, ‘इस वर्ष संस्थान ने एक उल्लेखनीय औद्योगिक संबंध हासिल किया है। संस्थान को कई बड़े उद्योगों के 400 से अधिक PPO प्लेसमेंट ऑफर, 1100 से अधिक नौकरियों के ऑफर और लगभग 800 इंटर्नशिप ऑफर मिले।’

इस बार प्लेसमेंट प्रक्रिया की धमाकेदार शुरुआत

गौरतलब है कि बुधवार से देश के तमाम आईआईटी में प्लेसमेंट सत्र 2021 की शानदार शुरुआत हुई है। पिछले साल के मुकाबले इस बार कंपनियां छात्रों को मोटे पैकेज पर भर्ती कर रही हैं। इस साल छात्रों को नौकरी देने के मामले में माइक्सोसॉफ्ट, अमेजन, क्वालकॉम, एक्सेंटर, बोस्टन, कंसल्टिंग ग्रुप, जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी, मैकेंजी और गोल्डमैन सैक्स जैसी बड़ी कंपनियों ने हिस्सा लिया।

English summary

IIT-Kharagpur made a record in terms of placement, more than 1100 students got jobs in just three days



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular