Friday, January 28, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सफर्जी पेमेंट ऐप के जरिए हो रही ऑनलाइन धोखाधड़ी, जानें कैसे बचें?

फर्जी पेमेंट ऐप के जरिए हो रही ऑनलाइन धोखाधड़ी, जानें कैसे बचें?


Digital Payment Fraud: डिजिटल पेमेंट ऐप Paytm हो या फिर PhonePe या Google Pay जैसे डिजिटल ट्रांजैक्शन ऐप के इस्तेमाल में कुछ सालों में काफी तेजी आई है. कोरोना महामारी के बाद से तो डिजिटल पेमेंट और ज्यादा पॉपुलर हुआ है. चाय की दुकान पर 5 रुपये का भुगतान भी लोग मोबाइल से करते हैं. लेकिन इस सहूलियत का साइबर अपराधी भी खूब फायदा उठा रहे हैं.

डिजिटल ट्रांजैक्शन की दुनिया में जैसे-जैसे सहूलियतें बढ़ती जा रही हैं, उसी स्पीड से ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. पिछले हफ्ते दिल्ली में ही ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर एक महिला से 8.50 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया था. साइबर ठगों ने महिला के मोबाइल पर एसएमएस कर ‘KBC’ के लकी ड्रा में चयन होने और 25 लाख जीतने का झांसा दिया. चार दिन के भीतर ठगों ने महिला से साढ़े आठ लाख रुपये ठग लिए. तमाम जागरुकता के बाद भी लोग इन ठगों के झांसे में आकर अपनी मेहनत की कमाई गंवा बैठते हैं.

आ रहा है Xiaomi की 12 सीरीज का नया धासू फोन, जानें कीमत और फीचर्स

फर्जी Paytm ऐप
फर्जी ऐप के माध्यम से भी खूब ठगी की जा रही है. हाल ही में एक फर्जी Paytm ऐप की घटना सामने आ रही है, जिसके जरिए साइबर अपराधी लाखों रुपये लोगों से लूट चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है जो फर्जी Paytm ऐप के जरिए ठगी कर रहे थे. यह फर्जी ऐप असल ऐप की तरह ही दिखते हैं, जिसकी वजह से लोग झांसे में आ जाते हैं.

हैदराबाद की तरह देश के कई और हिस्सों से भी ठगी के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय हमेशा अलर्ट रहा जाए और किसी भी तरह से फ्रॉड से दूर रहा जाए. केवाईसी के नाम पर भी खूब ठगी हो रही है.

Paytm ऐप से जुड़े ठगी के मामले में दुकान से कुछ खरीदने के बाद दुकानदार को सामान की राशि, दुकान या दुकानदार का नाम एवं अन्य जानकारी के साथ फर्जी रिसिप्ट दिखाकर लूटा जा रहा है. यह फर्जी ऐप दुकानदार को पैसे रिसीव होने का नोटिफिकेशन भी दिखाता है, लेकिन उनके बैंक अकाउंट में कुछ भी क्रेडिट नहीं होता है.

फर्जी ऐप से बचें
पेमेंट ऐप के नामों से मिलते-जुलते कई फर्जी ऐप प्ले स्टोर में आ गए हैं. इन ऐप के नोटिफिकेश इतनी तेज और लगातार आते रहते हैं इसलिए उन फर्जी ऐप्स को डाउनलोड़ करने के पहले उनकी जांच करना बेहद जरूरी है.

Tags: Cyber Crime, Online fraud



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular