Sunday, September 26, 2021
Home फ़्यूल प्राइस की टेंशन खत्म करेगी ये कार, Maruti ला रही है...
Array

फ़्यूल प्राइस की टेंशन खत्म करेगी ये कार, Maruti ला रही है बेस्ट सेलिंग सेडान का CNG अवतार, देगी शानदार माइलेज


देश में पेट्रोल की उंची होती कीमत ने हर किसी की चिंताएं बढ़ा रखी हैं। जेब पर बढ़ते बोझ के चलते लोग पेट्रोल और डीजल के बजाय दूसरे ईंधन से चलने वाली कारों की तरफ मुखर हो रहे हैं। लेकिन अब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी बेस्ट सेलिंग सेडान कार Maruti Dzire के नए सीएनजी (CNG) वेरिएंट को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। 

हाल ही में मारुति डिजायर के सीएनजी वेरिएंट को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। बता दें कि, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) ने बीते साल 1 अप्रैल, 2020 को लागू हुए BSVI उत्सर्जन मानकों से पहले ही अपे 1.3-लीटर DDiS डीजल इंजन (फिएट से लिया गया) को डिस्कंटीन्यू कर दिया था। अब कंपनी केवल पेट्राल और सीएनजी कारों की ही बिक्री कर रही है, ऐसे में इंजन विकल्प कम होने का असर वाहनों की बिक्री पर भी देखने को मिला है। 

मारुति सुजुकी अब अपने S-CNG पोर्टफोलियो को मजबूत करने में लगी है। कंपनी के सीएनजी कारों के फेहरिस्त में 6 मॉडल मौजूद हैं, जिसमें अर्टिगा, अल्टो, सेलेरियो, वैगनआर, एस-प्रेसो और इको वैन शामिल है। सितंबर 2020 में कुल S-CNG कारों की बिक्री तीन लाख यूनिट को पार कर गई और वित्त वर्ष 2020-21 में 1.57 लाख से ज्यादा CNG वाहनों की बिक्री हुई, जो इसे एक वित्तीय वर्ष में सबसे अधिक बनाता है। 

maruti dzire cng

मौजूदा समय में एस-सीएनजी लाइनअप में ऑल्टो, वैगन आर, ईको, एस-प्रेसो, टूर एस, अर्टिगा, सुपर कैरी और सेलेरियो जैसे मॉडल शामिल हैं और निकट भविष्य में इसमें नए मॉडलों को भी शामिल किया जाएगा। मारुति सुजुकी का मानना ​​​​है कि वैकल्पिक ईंधन प्रौद्योगिकी भविष्य की बेहतरी का प्रमुख रास्त है। ठीक एक साल पहले, कंपनी ने घोषणा की थी कि, वो एक वित्तीय वर्ष में अपने सीएनजी-संचालित वाहनों के एक लाख बिक्री का आंकड़ा पार कर चुकी है। 

Maruti Dzire CNG का जो मॉडल स्पॉट किया गया उसमें टेस्टिंग किट साफ तौर पर देखा जा सकता है। जिसे कार के छत से लेकर पिछले हिस्से तक लगाया गया है। मारुति सुजुकी के एस-सीएनजी वाहन डुअल इंटरडिपेंडेंट ईसीयू से लैस हैं। ये बेहद ही कमाल की तकनीक है इसमें एक माइक्रो स्विच दिया गया है जिससे सीएनजी भरने की प्रक्रिया के दौरान वाहन बंद हो जाता है उसे स्टार्ट नहीं होने देता है। सुरक्षा के लिहाज से ये काफी जरूरी है। इसके अलावा इसमें एक चेंज-ओवर स्विच भी दिया गया है, जिससे चालक तत्काल ईंधन में बदलाव कर सकता है। 

फोटो साभार: गाड़ीवाड़ी



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular