Tuesday, June 28, 2022
Homeभारतफायर रिस्क के चलते इस कंपनी ने वापस मंगाई 1 लाख से...

फायर रिस्क के चलते इस कंपनी ने वापस मंगाई 1 लाख से ज्यादा कार, आपके पास तो नहीं है ये गाड़ी?


नई दिल्ली. Volkswagen ने दुनिया भर में एक लाख से अधिक प्लग-इन-हाइब्रिड कारों को वापस मंगाया है, जिसमें Audi, Seat, Skoda के भी मॉडल शामिल हैं. फॉक्सवैगन के करीब 42,300 मॉडल प्रभावित हुए हैं. इसमें वोक्सवैगन Passat, Golf, Tiguan और Arteon शामिल हैं. रिकॉल में 24,400 ऑडी शामिल हैं, हालांकि, सीट और स्कोडा वाहनों की सही संख्या का पता नहीं चल सका है.

इस रिकॉल के पीछे का कारण प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल में अपर्याप्त इंसुलेटेड हाई-वोल्टेज बैटरी बताया गया है. बैटरी के गर्म होने की संभावना होती है, जिससे अपर्याप्त इंसुलेशन के कारण आग लग सकती है.

ये भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक स्कूटरों में क्यों लग रही आग? जानिए लिथियम-आयन बैटरी को इस्तेमाल करने का तरीका

सामने आ चुकी आग लगने की घटना
Carscoops की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी में अब तक करीब 16 ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. एक अन्य जर्मन प्रकाशन बिल्ड ने देश के संघीय मोटर वाहन कार्यालय का हवाला देते हुए कहा कि यह समस्या प्लग-इन हाइब्रिड वाहनों के ड्राइव सिस्टम में फ्यूज की खराबी के कारण है. यह फ्यूज ओवरवॉल्टेज की स्थिति में फेल हो सकता है, जिससे वाहनों में आग लग सकती है. बताया गया है कि प्रभावित वाहनों में कंपनी हाई-वोल्टेज बैटरी के स्विच बॉक्स के ऊपर अतिरिक्त सुरक्षात्मक इंसुलेटिंग मैट लगाएगी.

इससे पहले किया था रिकॉल
पहले की एक रिपोर्ट में वोक्सवैगन ने संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में रियर सस्पेंशन असेंबली में उत्पादन के मुद्दे के कारण 10,119 क्रॉसओवर को वापस बुला लिया था, जिससे पोर फेल हो सकता था. इस रिकॉल में 2021 और 2022 टिगुआन और 2022 ताओस कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर शामित थीं. निर्माण में आई किसी कमी के चलते कारण प्रभावित कारों का पिछला दायां या बायां पोर टूट सकता था.

ये भी पढ़ें- Honda की कारों पर मिल रहा जबरदस्त डिस्काउंट, इस सस्ती कार पर मिल रही सबसे ज्यादा छूट

आने वाली है वोक्सवैगन की नई कार
हाल ही में वोक्सवैगन इंडिया ने महाराष्ट्र के पुणे स्थित प्रोडक्शन प्लांट में मिड-साइज़ सेडान वर्टस (Virtus) का उत्पादन शुरू कर दिया है. कंपनी ने वर्टस को इस साल मार्च में ग्लोबली लॉन्च किया था. कंपनी ने इसकी प्री-बुकिंग लेना शुरू कर दी है. उम्मीद की जा रही है कि इसकी ऑफिशियल लॉन्चिंग मई में होगी. यह कंपनी के भारत लाइन-अप में वेंटो की जगह लेगी. वर्टस वीडब्ल्यू ग्रुप के इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत दूसरी कार है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Volkswagen Polo



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular