Sunday, April 11, 2021
Home विश्व फिलीपींस के राष्ट्रपति Duterte की अमेरिका को धमकी, कहा – ‘Vaccine नहीं...

फिलीपींस के राष्ट्रपति Duterte की अमेरिका को धमकी, कहा – ‘Vaccine नहीं मिली, तो रद्द हो जाएगा सैन्य समझौता’


मनीला:  कोरोना वैक्सीन को लेकर अब धमकियों का खेल भी शुरू हो गया है. फिलीपींस (Philippines) के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने अमेरिका को धमकी देते हुए कहा है कि यदि US द्वारा वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराई गई, तो दोनों देशों के बीच सैन्य समझौता रद्द कर दिया जाएगा. दुतेर्ते ने कहा कि अगर कोरोना से जंग में अमेरिका हमें जल्द वैक्सीन मुहैया नहीं कराता, तो हम ‘विजिटिंग फोर्सेस एग्रीमेंट’ (Visiting Forces Agreement) को रद्द करने की दिशा में आगे बढ़ने को मजबूर हो जाएंगे.

इतनी Vaccine की मांग

फिलीपींस (Philippines) के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (Rodrigo Duterte) ने बेहद तल्ख लहजे में कहा कि अमेरिका के साथ सैन्‍य समझौता रद्द होने की कगार पर है. यदि यूएस ने 20 मिलियन वैक्सीन जल्द उपलब्ध नहीं कराई, तो अमेरिकी सेना को फिलीपींस छोड़ना होगा. दुतेर्ते ने शनिवार को एक बैठक के दौरान कहा कि ‘नो वैक्सीन, नो स्टे’. यानी अगर अमेरिका वैक्सीन नहीं देता, तो उसकी सेना को फिलीपींस में ठहरने की अनुमति नहीं मिलेगी.  राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के इस बयान पर अमेरिका की तरफ से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

ये भी पढ़ें -आखिरकार Donald Trump ने Corona Relief Package पर किए साइन, अमेरिकियों को मिलेगी आर्थिक मदद

‘पैसों की चिंता न करें, Vaccine खरीदें’
इससे पहले इसी साल दुतेर्ते ने अमेरिका के साथ सैन्‍य समझौते को रद्द करने का आदेश दिया था, लेकिन बाद में एक कदम पीछे हटते हुए उसे 6 महीने के लिए सस्‍पेंड कर दिया. इस समझौते के तहत अमेरिकी सैनिक फिलीपींस की सरजमीं पर सैन्‍य अभ्‍यास कर सकते हैं. बैठक में राष्‍ट्रपति ने अधिकारियों से कहा कि वैक्‍सीन खरीदने के लिए पैसे की चिंता न करें. जो कुछ भी उपलब्‍ध हो उसे खरीद लें, क्योंकि ये एक  इमरजेंसी है.

UK से कर चुके हैं Deal
फिलीपींस ने कोरोना महामारी के मद्देनजर जुलाई में सबसे लंबे लॉकडाउन का सामना किया था. उस समय राष्ट्रपति ने कहा था कि दिसंबर तक वैक्सीन आने के बाद सबकुछ सामान्य हो जाएगा. फिलीपींस ने ब्रिटेन से भी वैक्सीन की डील की है, लेकिन राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ज्यादा वैक्सीन चाहते हैं ताकि प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जा सके. इसलिए अब उन्होंने अमेरिका को धमकी दे डाली है.

बेतुके बयानों के लिए हैं विख्यात

रोड्रिगो दुतेर्ते ऐसे नेताओं में शामिल हैं, जो अपने अजीब बयानों के लिए पहचाने जाते हैं. ब्राजील के राष्ट्रपति की तरह रोड्रिगो दुतेर्ते भी अब तक कई बेतुके बयान दे चुके हैं. कुछ समय पहले उन्होंने Mask को लेकर एक अजीब सुझाव दिया था. उन्होंने कहा था कि लोग पेट्रोल से अपने फेस मास्क को संक्रमण से मुक्त करें. हालांकि, बाद में बवाल होने पर अधिकारियों की तरफ सफाई पेश करते हुए कहा गया कि राष्ट्रपति मजाक कर रहे थे. 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular