Friday, January 21, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सफेल नहीं होगा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, Google Pay पेमेंट के लिए फॉलो करें...

फेल नहीं होगा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, Google Pay पेमेंट के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स


Online Transaction: मेघा जैन ने एक मेडिकल स्टोर से कुछ दवाएं खरीदीं और उसका पेमेंट अपने मोबाइल वॉलेट गूगल पे से किया. मेघा के अकाउंट से पैसा कट गया, लेकिन मेडिकल स्टोर के अकाउंट में पैसा नहीं आया. काफी देर कोशिश करने के बाद उसे कैश में भुगतान करना पड़ा. अब उसे ऑनलाइन हुए ट्रांजैक्शन को वापस लेने में काफी जद्दोजहद करनी पड़ी.

गूगल पे पर कई बार ऐसा होता है जब आप ट्रांजैक्शन करते हैं वह फेल हो जाता है. और यह बहुत ही सामान्य घटना है. ऑनलाइन पेमेंट इस्तेमाल करने वाले लोगों के साथ ऐसा अक्सर होता ही रहता है. ऐसे में आपको डर बना रहता है कि आपका पैसे कट गया और जिसे आप पैसे भेज रहे हैं उस तक पहुंचा ही नहीं.

इस तरह की स्थिति से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां हम कुछ ऐसी टिप्स के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिनके आधार पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी.

यह भी पढ़ें- Moto Tab G70: इस दिन लॉन्च होगा Motorola का नया टैबलेट, जानें क्या हैं फीचर्स

इंटरनेट स्पीड
ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में इंटरनेट स्पीड का बहुत बड़ा रोल होता है. ट्रांजैक्शन फेल के ज्यादातर मामले स्लो स्पीड डेटा के कारण होते हैं. अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन स्लो होगा तब आप ट्रांजैक्शन सही तरह से पूरा नहीं कर पाएंगे. इसलिए जब भी आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करें यह देख लें कि आपके मोबाइल में डेटा स्पीड कैसी है. अगर इंटरनेट की स्पीड कम है तो टांजैक्शन ना करें.

थोड़ा करें इंतजार
आप अपने स्मार्टफोन से किसी के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं या कोई पेमेंट कर रहे हैं और ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो फौरन ही दूसरा ट्रांजैक्शन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर दूसरा ट्रांजैक्शन भी फेल होने की संभावना रहती है. इसलिए थोड़ा इंतजार करें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो बार-बार ट्रांजैक्शन फेल होते जाएंगे और आपके खाते से पैसा भी कटता रहेगा.

यह भी पढ़ें- UPI PIN से होने वाले फ्रॉड से कैसे बचें, NPCI ने किया अलर्ट

एक ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद ही दूसरा ट्रांजैक्शन
जब आप ट्रांजैक्शन करते हैं तो ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद ही दूसरा ट्रांजैक्शन करें. ट्रांजैक्शन के लिए हरे रंग का इंडिकेटर दिखाया जाता है. हरे रंग कलर का सिग्नल होता है जो बताता है कि ट्रांजैक्शन करने के लिए समय सही है इसके बाद ट्रांजैक्शन करें. QR कोड एक बार स्कैन करने के बाद कुछ सेकंड रुके इसके बाद ही ट्रांजैक्शन करें. जल्दबाजी बिल्कुल ना करें. इससे ट्रांजैक्शन फेल हो सकता है.

Tags: Digital payment, Google pay, Online banking



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular