Friday, August 19, 2022
Homeलेटेस्ट मोबाइल फोन्सफेसबुक और इंस्‍टाग्राम में इस साल नहीं होगी कोई भर्ती, Meta ने...

फेसबुक और इंस्‍टाग्राम में इस साल नहीं होगी कोई भर्ती, Meta ने खर्च घटाने के लिए रणनीति में किया बड़ा बदलाव


नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया साइट फेसबुक (Facebook) की मूल कंपनी मेटा (Meta) ने खर्च में कटौती के लिए अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव किया है. कंपनी के एक इंटरनल नोट के हवाले से कहा गया है कि मेटा ने हायरिंग टार्गेट में बड़ी कटौती के साथ इस साल नई भर्तियों पर रोक लगा दी है.

बिजनेस इनसाइडर में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कर्मचारियों को लिखे एक इंटरनल मेमो में फेसबुक के मुख्‍य वित्‍तीय अधिकारी (CFO) डेविड व्‍हेनर ने कहा है कि खर्च में कटौती के साथ कंपनी अपनी रणनीति में भी बदलाव कर रही है. रूस-यूक्रेन युद्ध, डाटा प्राइवेसी में बदलाव और इंडस्‍ट्री में चल रहे स्‍लोडाउन की वजह से हमारे बिजनेस पर काफी असर पड़ा है. फेसबुक का तिमाही रिजल्‍ट भी उम्‍मीद से ज्‍यादा कम रहा. लिहाजा खर्च घटाने को प्राथमिकता देते हुए नई भर्तियों पर फिलहाल रोक लगाई जा रही और आगे भी इसके लक्ष्‍य में कटौती की जाएगी.

ये भी पढ़ें – Facebook का पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म 3 जून से होगा बंद, ऑडियो टूल्स को आसान बनाने की हो रही तैयारी

इंटरनल ट्रांसफर पर रहेगा जोर
डेविड ने कहा, हम साल 2022 में प्रवेश कर चुके हैं, जहां तेज वृद्धि का लक्ष्‍य रखा है. हालांकि, मौजूदा हालातों को देखते हुए पहली छमाही में हमें अपने लक्ष्‍यों को थोड़ा कम करना होगा. यह आने वाले कुछ समय के लिए हायरिंग प्रक्रिया पर असर डालेगा और इससे कंपनी की हर टीम प्रभावित होगी. इससे पहले एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि मेटा इस साल अप्रैल में किसी भी इंजीनियर की भर्ती नहीं करेगा, जिसमें E3 और E4 लेवल के इंजीनियर शामिल होंगे.

शेयरों में 40 फीसदी की बड़ी गिरावट
फेसबुक ने पिछले सप्‍ताह खर्च घटाने की घोषणा की थी. कंपनी ने कहा था कि वह अपने कुल खर्च को 92 अरब डॉलर तक सीमित रखेगी, जो पहले 95 अरब डॉलर रखने का प्‍लान था. कंपनी के शेयर अभी 213 डॉलर के भाव पर ट्रेडिंग कर रहे और इसमें साल 2022 में ही 40 फीसदी की बड़ी गिरावट आ चुकी है.

ये भी पढ़ें -Instagram यूज करना है तो अब यह काम करना हुआ अनिवार्य, जानिए और क्या -क्या हुआ बदलाव ? 

मेटा ही नहीं इस क्षेत्र की अन्‍य कंपनियां भी जॉब में कटौती कर रही हैं. DoorDash के सीईओ ने भी स्‍टाफ बढ़ाने की प्रक्रिया को धीमा करने की बात कही थी, जबकि गूगल क्‍लाउड पहले ही जॉब में कटौती कर चुकी है.

फेसबुक के अन्‍य क्षेत्रों में भर्ती जारी
एक कर्मचारी के हवाले से बताया गया है कि फेसबुक में अन्‍य क्षेत्रों के मैनेजर्स लगातार हायरिंग कर रहे हैं. कंपनी के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग भी एट्रिशन रेट (नौकरी छोड़ने वालों की दर) बढ़ने को लेकर चिंता जता चुके हैं. फेसबुक में अभी करीब 78 हजार कर्मचारी काम करते हैं. यह संख्‍या पिछले साल की तुलना में 28 फीसदी ज्‍यादा है.

जुकरबर्ग ने भर्तियों के साथ इंटरनल शिफ्टिंग पर भी जोर देने की बात कही है. उन्‍होंने कहा कि मेटावर्स की टीम और मजबूत करने के लिए शिफ्टिंग को प्राथमिकता दी जाएगी. हालांकि, उन्‍होंने मेटावर्स में निवेश की प्रक्रिया को धीमा करने की बात कही है.

Tags: Facebook, Instagram, Job loss, Mark zuckerberg



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular