Sunday, October 24, 2021
Home बिजनेस बड़ी खबर! RBI ने बदला FD से जुड़ा नियम, समय पर नहीं...

बड़ी खबर! RBI ने बदला FD से जुड़ा नियम, समय पर नहीं किया ये काम तो कम मिलेगा ब्याज; जानें डिटेल


नई दिल्ली:Fixed Deposit/TermDeposit: अगर आपने भी FD करवाया है तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit/TermDeposit) के नियम में बड़ा बदलाव किया है. इसके तहत अब मैच्योरिटी की डेट पूरी होने के बाद भी अगर आपने इस राशि पर क्लेम नहीं किया तो आपको इस पर ​ब्याज कम मिलेगा. जानें विस्तार से. 

क्या है फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit), वह जमा राशि है जो बैंकों में एक निश्चित अवधि के लिए तय ब्याज पर रखी जाती है. आरबीआई के अनुसार अगर आपकी फिक्स्ड एफडी की अवधि पूरी हो जाने के भी राशि का भुगतान नहीं हुआ हो और बैंक के पास रकम बिना क्लेम के पड़ी रहती है तो उस पर आपको FD नहीं बल्कि ‘बचत जमा पर देय’ ब्याज के हिसाब से ब्याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे 2,18,200 रुपये, जानिए कैसे

RBI ने जरी किया सर्कुलर 

RBI ने एक सर्कुलर (RBI Circular) जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि इस नियम की समीक्षा करने पर यह निर्णय किया गया है कि अगर फिक्स्ड डिपॉजिट मैच्योर होती है और राशि का भुगतान नहीं हो पाता है और साथ इस पर दावा नहीं किया जाता है तो उस पर ब्याज दर बचत खाता के हिसाब से या सावधि जमा की मैच्योरिटी पर ब्याज की अनुबंधित दर, जो भी कम हो, देय होगी. आपको बता दें कि RBI के अनुसार नया नियम सभी वाणिज्यिक बैंकों, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक, स्थानीय क्षेत्रीय बैंकों में जमा पर लागू होंगे. 

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! किसानों खाते में इस दिन आएंगे 2,000 रुपये, लिस्ट में चेक करें अपना नाम

एफडी पर लोन की सुविधा

गौरतलब है कि FD पर लोन के साथ कई अन्य सुविधा भी मिलती है. हालांकि लोन की रकम कितनी होगी यह पूरी तरह से बैकों पर निर्भर करता है. कुछ बैंक 85 फीसद तो कुछ 90 से 95 परसेंट तक का लोन देते हैं. कई बैंक अब स्‍पेशल एफडी ऑफर (Special FD Offer) करने लगे हैं, जिनपर ग्राहकों को हेल्‍थ और लाइफ इंश्‍योरेंस जैसी सुविधाएं मिलती हैं. इसलिए लोगों को FD पर भरोसा होता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular