Sunday, April 11, 2021
Home गैजेट्स बड़े काम की हैं ये 5 एप्स, आपकी डेली लाइफ को बना...

बड़े काम की हैं ये 5 एप्स, आपकी डेली लाइफ को बना देंगी आसान, आपके मोबाइल में है क्या


स्मार्टफोन अब सिर्फ कॉल करने के ही काम नहीं आता है। अब लोग अपना ऑफिस वर्क भी मोबाइल से कर लेते हैं। स्मार्टफोन में लोग अपने जरूरी दस्तावेज भी सुरक्षित रखते हैं। इन कामों में मदद करने के लिए स्मार्टफोन्स में बहुत सारी एप्स होती हैं। इन एप्स की मदद से आप अपनी लाइफस्टाइल को और भी ज्यादा आसान बना सकते हैं। इन मोबाइल एप्स के जरिए कोई भी काम बेहद आसानी से किया जा सकता है। ये एप्स हमारा समय भी बचाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही 5 एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी डेली लाइफ में बहुत काम आती हैं।

गूगल मैप्स
गूगल मैप्स एक पॉपुलर एप्स में से एक है। ट्रैवलिंग के दौरान यह एप काफी काम आती है। बता दें कि गूगल मैप्स दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का ही एक हिस्सा है। गूगल मैप्स की मदद से आप बिना रास्ता भटके एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से ट्रैवल कर सकते हैं। अगर आप किसी अनजान जब जाते हैं और वहां रास्ता भटक जाते हैं तो गूगल मैप्स की सहायता से आप आसानी से रास्ता खोज सकते हैं। साथ ही इसमें आप किसी मैप का एक सेक्शन भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपनी बाइक या कार में इसे जीपीएस की तरह भी यूज कर सकते हैं।

भीम ऐप
आजकल डिजिलटल ट्रांजेक्शन का चलन बढ़ गया है। ऐसे में लोग यूपीआई से पेमेंट करते हैं। भीम एप के जरिए भी आप आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें QR स्कैन कर पेमेंट करने का भी विकल्प है। QR स्कैन का उपयोग करने के लिए आपको तुरंत भुगतान का आप्शन मिलेगा। इसके अलावा इस एप से किए गए लेन देन की हिस्ट्री भी आपके मोबाइल में सेव रहती है। इसके साथ ही इस एप में अकाउंट और IFS कोड को यूज कर पैसे भेजने की भी सुविधा दी गई है। इस एप के जरिए आप अपना मोबाइल, टीवी भी रिजार्च कर सकते हैं।

ट्रू-कॉलर ऐप
ट्रू कॉलर भी एक पॉपुलर एप है। इसमें अनजान नंबर से आ रहे कॉल का पता चल जाता है कि आपको कौन कॉल कर रहा है। इस एप के जरिए आप ये भी पता लगा सकते हैं कि कॉल करने वाला परिचित है या अपरचित। इस एप की सहायता से आप फ्रॉड कॉल से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें –इन Mobile Apps से रहें दूर, नहीं तो पड़ सकता है पछताना, पढ़ लें RBI की यह चेतावनी

apps_2.png

कॉल-रिकॉर्डर
वैसे तो आजकल जो स्मार्टफोन आ रहे हैं उनमेें कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प मौजूद होता है। लेकिन यदि आपके फोन में कॉल रिकॉर्डर पहले से इनबिल्ट नहीं है तो आप इस कॉल रिकॉर्डर एप डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के जरिए आप किसी भी कॉल को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह कॉल रिकॉर्डिंग आपके फोन में सेव हो जाती है। जरूरत पड़ने पर यह आपके काम आ सकती है।

यह भी पढ़ें –मोबाइल से तुरंत डिलीट करें ये 17 एप्स, चुराते हैं पर्सनल डेटा, गूगल ने किया बैन

डीजी लॉकर एप
आजकल स्मार्टफोन में लोग अपना निजी डाटा भी रखते हैं। डीजी लॉकर एप के जरिए आप अपने जरूरी और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को एक जगह संग्रह कर सुरक्षित रख सकते हैं। इस एप का इस्तेमाल कर कभी भी अपने डाक्यूमेंट्स को डाउनलोड भी किए जा सकते हैं। यह एप भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर इस एप में स्टोर कर सकते हैं।















Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular