Tuesday, November 30, 2021
Homeभारतबांग्लादेश के गृह मंत्री बोले- हिंदुओं पर हमला सांप्रदायिक मुद्दा नहीं बल्कि...

बांग्लादेश के गृह मंत्री बोले- हिंदुओं पर हमला सांप्रदायिक मुद्दा नहीं बल्कि साजिश, यह हमारा आंतरिक मामला


ढाका. बांग्लादेश के गृहमंत्री असद्दुजमान खान ने मंगलवार कहा कि देश में हाल में हिंदुओं पर हुए हमले सांप्रदायिक मुद्दे को लेकर नहीं बल्कि देश की छवि खराब करने के लिए की गई साजिश थे. खान ने साथ में यह भी कहा कि जांचकर्ता सभी साक्ष्यों के जांच कर रहे हैं और जल्द ही वह साजिशकर्ताओं तक पहुंच जाएंगे. ढाका से न्यूज18 के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत में खान ने कहा कि शेख हसीना के नेतृत्व वाली आवानी लीग सरकार इस जघन्य अपराध में लिप्त लोगों पर सख्त कार्रवाई करेगी.

बता दें बांग्लादेश में पिछले एक दशक में हिंदुओं पर हुए सबसे खराब हमलों में से एक में अब तक करीब 6 लोगों की मौत हो गई है. यह हिंसा शुक्रवार को शुरू हुई जब दुर्गा पूजा समारोहों के दौरान सोशल मीडिया पर कथित तौर पर ईश निंदा करने वाला एक पोस्ट देखने को मिला. इसके बाद शनिवार देर रात बांग्लादेश में एक उपद्रवी भीड़ ने 66 मकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया और कम से कम 20 मकानों को आग के हवाले कर दिया.

ये भी पढ़ें- इस सदी में विलुप्त हो जाएंगे गौरेया-कौआ जैसे 10 लाख जीव, क्या इंसानों के रहने लायक बचेगी धरती?

अब तक 450 लोगों को किया गया गिरफ्तार 
अधिकारियों ने हिंसा के मामलों में करीब 71 मामले दर्ज किए हैं जबकि अब तक करीब 450 संदिग्धों को गिरफ्तार किया जा चुका है. खान ने न्यूज18 को बताया कि दुर्गा पूजा के दौरान हुए इस तरह के हमलों की हम निंदा करते हैं. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ क्योंकि लोग सभी त्योहारों को एक साथ मिलकर हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं.

बांग्लादेश के गृह मंत्री ने कहा, “हमें ऐसी कई सूचनाएं मिली हैं और वह सब बांग्लादेश की छवि खराब करने की ओर इशारा करती हैं. मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हम इस जघन्य अपराध में शामिल लोगों के ऊपर सख्त कार्रवाई करेंगे. एक से दो दिन में चीजें साफ हो जाएंगी क्योंकि हम कुछ सुराग और इसके पीछे साजिशकर्ताओं का पता लगाने में कामयाब हो जाएंगे.”

प्रधानमंत्री हसीना ने पीड़ित परिवारों को हर संभव सहायता मुहैया करने की घोषणा की है. इस बीच, सत्तारूढ़ अवामी लीग पार्टी हालिया सांप्रदायिक हिंसा के खिलाफ मंगलवार को देशभर में सौहार्द्र रैलियां कर रही है और शांतिपूर्ण जुलूस निकाल रही है.

अवामी लीग के महाचिव ओबैदुल कादिर ने यहां एक रैली में कहा, ‘‘डरें नहीं, हिंदू भाई-बहन. शेख हसीना और अवामी लीग आपके साथ हैं. ’’

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular