Sunday, December 5, 2021
Homeबाइक और स्कूटर के लिए आ रहा है एयरबैग, पलक झपकने से...
Array

बाइक और स्कूटर के लिए आ रहा है एयरबैग, पलक झपकने से पहले करेगा सुरक्षा


Piaggio ने इसके लिए ऑटोमोटिव सेफ़्टी सिस्टम प्रदान करने वाली कंपनी ऑटोलिव (Autoliv) के साथ साझेदारी की है। कंपनी का दावा है कि ये एयरबैग किसी भी आपात स्थित (दुर्घटना के दौरान) मिलीसेकंड में खुल जाएगा जिससे बाइक और स्कूटर सवार को सुरक्षा मिलेगी।

अब तक आपने कार और एसयूवी जैसे गाड़ियों में ही एयरबैग (Airbag) देखा होगा, लेकिन बहुत जल्द ही स्कूटर और मोटरसाइकिल में भी ये ख़ास सेफ़्टी फीचर देखने को मिलेगा। दरअसल, पियाजियो ग्रुप दोपहिया वाहन चालकों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूटर और मोटरसाइकिल के लिए भी एयरबैग विकसित करने में लगी है। कंपनी ने इसके लिए ऑटोमोटिव सेफ़्टी सिस्टम प्रदान करने वाली कंपनी ऑटोलिव (Autoliv) के साथ साझेदारी की है।

इन दोनों कंपनियों ने दोपहिया सवारों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए संयुक्त रूप से एयरबैग बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। बताया जा रहा है कि इस एयरबैग को वाहन के फ्रेम के उपर लगाया जाएगा, जो कि किसी भी आपात स्थित (दुर्घटना के दौरान) मिलीसेकंड में खुल जाएगा जिससे बाइक और स्कूटर सवार को सुरक्षा मिलेगी।

ऑटोलिव ने पहले ही एडवांस सिमुलेशन टूल के साथ ऐसे एयरबैग के कॉन्सेप्ट को विकसित कर लिया है। इतना ही नहीं इस एयरबैग को स्कूटर और बाइक्स के लिए क्रैश टेस्ट भी किया जा चुका है। वहीं पियाजियो के साथ साझेदारी अब कंपनी को एयरबैग को और बेहतर ढंग से विकसित करने में काफी मदद करेगी।

एयरबैग की उपयोगिता और महत्वता चारपहिया वाहनों में ख़ास तौर पर देखी जा चुकी है। एयरबैग से दुनिया भर में एक्सीडेंट के दौरान न जाने कितने लोगों की जान बची है। इस उपयोगिता को ही देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियों को निर्देशित भी किया गया है कि, इसे बतौर स्टैंडर्ड फीचर शामिल किया जाए। ऑटोलिव के सीईओ और अध्यक्ष मिकेल ब्रैट ने कहा कि, “इस एयरबैग का निर्माण 2030 तक एक वर्ष में 100,000 लोगों की जान बचाने के हमारे लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

एडवांस फीचर्स अब केवल चारपहिया वाहनों तक ही सीमित नहीं है। अब बाइक्स और स्कूटरों में भी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), एंटी-स्लीप रेगुलेशन (ASR), ट्रैक्शन कंट्रोल, स्टैबिलिटी कंट्रोल, ऑटोमेटिक इमरजेंसी कॉल सिस्टम इत्यादि देखने को मिलते हैं। ऐसे में एयरबैग को भी इन वाहनों में शामिल किया जाना एक सराहनीय कदम है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular