Tuesday, April 13, 2021
Home लाइफस्टाइल बालों की चोटी बनाने से शरीर को होते हैं ये 4 बड़े...

बालों की चोटी बनाने से शरीर को होते हैं ये 4 बड़े फायदे, ऐसे करें Hair Care


पहले के समय में ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को बांध कर रखती थीं जिससे बाल लंबे समय तक बचे रहते थे.

पहले के समय में ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को बांध कर रखती थीं जिससे बाल लंबे समय तक बचे रहते थे.

बालों को बांधना एक अच्छा और सुरक्षात्मक तरीका है जो आपके बालों को टूटने (Hair Fall) से बचा सकता है. यह बालों को मजबूत भी बनाता है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 25, 2020, 8:49 AM IST

बचपन में मां अक्सर बेटियों को जबरन पकड़कर उनके खुले बालों की चोटी (Hair Braid) बना देती थीं. हालांकि उस समय से ये बच्चों को बुरा लगता था लेकिन क्या आपको पता है कि चोटी बनाने से बालों के साथ साथ शरीर को भी कई तरह के फायदे होते हैं, खासकर सर्दियों में. कई लोग अपने बालों में तेल (Hair Oil) नहीं लगाते और न ही उन्हें ढंग से सुलझा कर कंघी करते हैं. वहीं लड़कियां भी आज के समय में लंबे वक्त तक खुले बालों में घूमती नजर आती हैं. ऐसा करने से उनके बाल टूटते है और बेजान हो जाते हैं. आपको बता दें कि पहले के समय में ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को बांध कर रखती थीं जिससे बाल लंबे समय तक बचे रहते थे. इसके अलावा भी बालों को बांधकर उनकी चोटी बनाने के कई और फायदे हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

बालों का टूटना होगा कम
बालों को बांधना एक अच्छा और सुरक्षात्मक तरीका है जो आपके बालों को टूटने से बचा सकता है. यह बालों को मजबूत भी बनाता है. चोटी बनाने के लिए बालों में तेल लगाएं और फिर अच्छे से हल्के हाथों से चोटी गुथ लें. रात में चोटी बनाकर सोना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके बाल सुलझे रहेंगे और टूटेंगे नहीं.

इसे भी पढ़ेंः वेडिंग सीजन में कुछ इस तरह रखें अपना हेयरस्टाइल, लोग होंगे दीवानेसोते वक्त नसों को मिलेगा आराम

बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों की ब्रेडिंग कर लें. दरअसल बंधे बालों और तकिया कवर के बीच कम घर्षण पैदा होता है. इससे तकिया और माथे के बीच एक आराम का पॉज बनता है, जिससे सिर की नसों को आराम मिलता है. इस तरह आपकी नसों में खिंचाव नहीं होगा और न ही आपको सोते वक्त सिरदर्द जैसी कोई तकलीफ होगी.

बालों को पोषण देता है
चोटी नमी को बालों में बंद करने में मदद करती है और उन्हें पोषित रखती है. आप बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए बादाम और नारियल तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और फिर चोटी बांध लें. इस तरह ये पोषण बालों में लॉक हो जाएगा और बालों की जड़ों में जाकर उन्हें आराम देगा. साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी.

इसे भी पढ़ेंः Wedding Season Makeup: शादी की पार्टी में होंठों को कुछ ऐसे सजाएं, चुनें ये लिप कलर्स

बालों के रूखेपन को रोकना
जिन लोगों के बाल बीच-बीच से टूटे हुए या दोमुंहे हो जाते हैं उनके लिए चोटी बनाना एक अच्छा उपाय है. चोटी बनाकर आप अपने बालों को स्ट्रेट और सुलझे रख सकते हैं. वहीं जब आप घर से बाहर निकलें तो चोटी आपके बालों को तेज धूप और धूल-मिट्टी से बचाने में मदद कर सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular