Friday, September 17, 2021
Home राजनीति बिहार को मिलने वाले हैं कई केंद्रीय व राज्य मंत्री: JDU राष्ट्रीय...

बिहार को मिलने वाले हैं कई केंद्रीय व राज्य मंत्री: JDU राष्ट्रीय अध्यक्ष RCP सिंह ने दिए संकेत; कहा-सम्मानजनक हिस्सेदारी के साथ केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होंगे


  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • RCP Singh: Bihar JDU National President Ramchandra Prasad Singh On Union Cabinet Expansion

पटना6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष RCP सिंह। - Dainik Bhaskar

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष RCP सिंह।

बहुत जल्द केंद्रीय मंत्रिमंडल में विस्तार होने वाला है। हालांकि केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर किया जाएगा, लेकिन इसमें बिहार को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है। वजह यह है कि मंत्रिमंडल में बिहार की हिस्सेदारी अभी काफी कम है और ऐसे हालात में इस बार केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार में बिहार से कई लोगों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। भले 2019 के केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार में JDU ने अपने आप को अलग रखा था। लेकिन, इस बार JDU ने भी मन बना लिया है कि वह केंद्र की सरकार में हिस्सेदारी लेंगे। JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष RCP सिंह ने यह बयान दिया है कि यदि विस्तार होता है तो JDU को भी मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी मिलनी चाहिए। उन्हें भी गठबंधन में दूसरे दलों की तरह मान-सम्मान मिलना चाहिए। RCP सिंह के इस बयान के बाद यह बात साफ होती हुई दिख रही है कि इस बार मंत्रिमंडल में JDU पूरे दमखम के साथ शामिल होगा।

पहले से रही है संख्यात्मक हिस्सेदारी की मांग
2019 में जब केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ था तो उसमें JDU की तरफ से संख्यात्मक हिस्सेदारी की मांग की गई थी। मसलन जितने सांसद JDU के हैं, उसकी संख्या के मुताबिक उन्हें कैबिनेट में जगह दी जाए। इस मुताबिक JDU की मांग यह थी कि 2 कैबिनेट मंत्री और एक केंद्रीय राज्य मंत्री का पद उन्हें मिले, लेकिन भाजपा 2019 में खुद बहुमत में आ चुकी थी। 303 सांसदों के साथ BJP ने यह बहुमत पाई थी। उसके बाद अपने सहयोगी दलों को वह सांकेतिक हिस्सेदारी दे रहे थी। ऐसे में JDU के नेता नीतीश कुमार नाराज दिखे और उन्होंने अपने आप को केंद्रीय मंत्रिमंडल से अलग करने का फैसला कर लिया। हालांकि वह NDA को समर्थन कर रहे थे और कर रहे हैं।

JDU दफ्तर पहुंचते ही RCP ने दिया बड़ा बयान
JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष RCP सिंह लगभग ढाई महीने के बाद JDU कार्यालय में पहुंचे थे। कोरोना काल में RCP सिंह ना ही राजनीति में एक्टिव दिखे और ना ही सोशल मीडिया में एक्टिव दिखे। लेकिन, आज जब वे JDU दफ्तर पहुंचे तो उन्होंने यह बड़ा बयान देते हुए बिहार और केंद्र की राजनीति को गरमा दिया कि इस बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में JDU को भी हिस्सेदारी मिलनी चाहिए। हालांकि केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्य रहे LJP सुप्रीमो रामविलास पासवान के निधन के बाद बिहार कोटा से उनकी भी सीट खाली है। इसके अलावा बिहार से कैबिनेट मिनिस्टर के तौर पर रविशंकर प्रसाद और गिरिराज सिंह ही हैं। अश्वनी चौबे, नित्यानंद राय और आरके सिंह केंद्रीय राज्य मंत्री हैं। बिहार में NDA ने 40 में से 39 लोकसभा की सीट जीत थी। इस लिहाज से अभी भी केंद्रीय मंत्रिमंडल में बिहार की हिस्सेदारी बनती दिख रही है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular