Saturday, December 4, 2021
Homeमनोरंजनबॉलीवुड के बड़े एक्टर्स ने खोज निकाला है कमाई का नया जरिया,...

बॉलीवुड के बड़े एक्टर्स ने खोज निकाला है कमाई का नया जरिया, आम आदमी भी आजमा सकता है हाथ


नई दिल्ली: आम आदमी हो या फिर बॉलीवुड स्टार हर कोई एक्स्ट्रा कमाई करना चाहता है. कोई ओवर टाइम करता है तो कोई अलग-अलग इंवेस्टमेंट करता है. आजकल बॉलीवुड एक्टर नॉन फंजिबल टोकन्स (NFT) लॉन्च कर रहे हैं. इसके जरिए बी-टाउन स्टार्स लाखों रुपये की कमाई कर सकेंगे. इस डिजिटल एसेट में लोगों की रुचि तेजी से बढ़ी है. अमिताभ बच्चन से लेकर सलमान खान तक, डिजिटल एसेट को लेकर सक्रिय हुए हैं. 

सलमान से लेकर अमिताभ कर रहे NFT लॉन्च 

बॉलीवुड के दबंग खान सलमान खान (Salman Khan) BollyCoin के साथ मिलकर अपना NFT कलेक्शन ला रहे हैं. Bollycoin में अतुल अग्निहोत्री, Armand Poonawala और काइल लोपेज समेत कई और लोग शामिल है. अतुल अग्निहोत्री सलमान खान की बहन अलवीरा खान के पति हैं. बता दें, हाल में ही सलमान खान ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी कि वो एनएफटी लॉन्च करने जा रहे है. वहीं बिग बी अमिताभ बच्चन भी NFT लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के एनएफटी में उनकी मूवी के ऑटोग्राफ वाले पोस्टर शामिल होंगे. 

क्रिकेटर्स भी कर रहे डिजिटल ऑक्शनिंग

बॉलीवुड स्टार्स ही नहीं टॉप फैशन डिजाइनर्स मनीष मल्होत्रा ने भी हाल में अपने एक सबसे फेमस क्रिएशन्स के कुछ डिजिटल स्केच 4,000 डॉलर प्रति पीस में बेचे हैं. इनके अलावा क्रिकेट खिलाड़ी भी अपने हाथ आजमा रहे हैं. भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक भी एक क्रिकेट मैच के आर्ट रील की डिजिटल ऑक्शनिंग कर रहे हैं. इस मैच में उन्होंने अंतिम बॉल पर छक्का मारकर टीम को जीत दिलाई थी. इसकी बेस कीमत 15 Ethereums यानी 15 लाख रुपये है. 

क्या है एनएफटी? 

अब आपको बताते हैं कि एनएफटी (NFT) क्या है? एनएफटी का फुलफॉर्म नॉन फंजिबल टोकन है. किसी भी इकोनॉमी में नॉन फंजिबल एसेट उसे कहा जाता है, जिसका फिजिकल तौर पर लेन-देन न हो यानी हाथों से लेन-देन न किया जा सके. उदाहरण के तौर पर बात करें तो 100 रुपये का नोट फंजीबल एसेट है, क्योंकि हम उसे हाथों में ले सकते हैं. ठीक इसके उलट नॉन फंजीबल एसेट होते हैं. दरअसल, एनएफटी का लेन-देन नहीं होता, इसलिए ये बिटकॉइन जैसी डिजिटल करेंसी से भी बिल्कुल अलग है. 

एनएफटी (NFT) की मदद से किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मौजूद पेंटिंग, ऑडियो, पोस्टर या वीडियो को आसानी से खरीदा-बेचा जा सकता है. इसके बदले डिजिटल टोकन मिलते हैं. इन डिजिटल टोकन्स को ही एनएफटी कहा जाता है. एनएफटी एक तरह का डिजिटल ऑक्शन है. एनएफटी के जरिये कलाकारों को बहुत फायदा है. वो अपने आर्टवर्क, जिसकी कोई दूसरी कॉपी मौजूद नहीं है उसे एनएफटी कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं. एनएफटी से एक बड़ा फायदा ये है कि जब तक आपका आर्टवर्क बिकता रहेगा तब तक आपके पैसे आते रहेंगे. यानी लाइफटाइम आपको उससे कमाई का एक हिस्सा मिलता रहेगा. इसके साथ ही इस प्रक्रिया में ये भी तय किया जाता है कि अपके आर्टवर्क का कॉपीराइट आपके पास ही रहे. 

ज्यादातर एनएफटी (NFT) क्रिप्टोकरेंसी के जरिए ही की जाती है. इसका सीधा मतलब है कि अगर आप कुछ एनएफटी करना चाहते हैं तो उसके लिए जो भी ट्रांजैक्शन होगा वो क्रिप्टोकरेंसी से ही होगा.  

ये भी पढ़ें: सुनील ग्रोवर ने पार्टी में कर दी ऐसी गलती, लोगों ने जमकर लगाई लताड़

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर  Zee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular