Friday, April 16, 2021
Home विश्व ब्रिटेन के PM Boris Johnson के पिता लेना चाहते हैं इस देश...

ब्रिटेन के PM Boris Johnson के पिता लेना चाहते हैं इस देश की नागरिकता, बताई वजह


पेरिस: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के पिता स्टेनली (Stanley) ने गुरुवार को पुष्टि की है कि वह फ्रांसीसी नागरिकता (French citizenship) लेना चाहते हैं. जबकि ब्रिटेन के लोग यूरोपियन संघ से बाहर निकलने की ब्रेक्जिट डील (Brexit deal) के लिए उनके बेटे को धन्यवाद दे रहे हैं. 

स्‍टेनली ने फ्रांस के RTL रेडियो से कहा कि यह बात उनके फ्रांसीसी बनने की नहीं है बल्कि वह फ्रांसीसी ही थे. उन्‍होंने कहा, ‘अगर मैं सही ढंग से समझूं तो मैं फ्रांसीसी ही हूं! मेरी मां का जन्म फ्रांस में हुआ था, उनकी मां पूरी तरह से फ्रांसीसी थीं, क्योंकि उनके दादा भी फ्रांसीसी थे.’

80 वर्षीय स्‍टेनली ने आगे कहा, ‘मेरे लिए यह एक प्रश्न है कि मेरे पास पहले से क्या है और मैं इसके बारे में बहुत खुश हूं.’ 

मैं हमेशा यूरोपीय रहूंगा
बोरिस जॉनसन के पिता 1973 में ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में शामिल होने के बाद ब्रसेल्स में नियुक्त हुए पहले सिविल सेवकों में से थे. उन्होंने शुरुआत में ब्रिटेन के खिलाफ यूरोपीय संघ छोड़ने का अभियान चलाया था, लेकिन 2016 के मतदान में ब्रिटेन द्वारा यूरोपीय संघ छोड़ने का मतदान करने के बाद उनका मन बदल गया.

ये भी पढ़ें: Britain ने AstraZeneca-Oxford के कोरोना वैक्सीन को भी दी मंजूरी, भारत में अब भी अनुमति का इंतजार

उन्‍होंने RTL से कहा, ‘यह तय है कि मैं हमेशा यूरोपीय रहूंगा. आप अंग्रेजी नहीं बता सकते, आप यूरोपीय नहीं हैं. यूरोप एक सिंगल मार्केट से ज्‍यादा है, वह यूरोपीय संघ से अधिक है. यूरोपीय संघ के साथ संबंध होना महत्वपूर्ण है.’ साथ ही उन्‍होंने यूरोपीय संघ के पासपोर्ट का जिक्र किया.

उनकी बेटी रशेल ने मार्च में एक पुस्तक प्रकाशित की थी और उसमें उन्‍होंने अपने पिता के फ्रांसीसी नागरिकता लेने की योजना का खुलासा कर दिया था. उन्‍होंने लिखा था कि उनकी दादी का जन्म Versailles में हुआ था, साथ ही कहा था यदि उनके पिता को फ्रांसीसी नागरिकता मिल जाए तो वह भी फ्रेंच बनना चाहेंगी. 

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular