Friday, September 17, 2021
Home शिक्षा ब्रिटेन ने फिर से शुरू किया पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा, भारतीय छात्रों को...

ब्रिटेन ने फिर से शुरू किया पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा, भारतीय छात्रों को होगा सबसे ज्यादा फायदा


Jobs

oi-Ashutosh Tiwari

|

नई दिल्ली, 1 जुलाई: भारतीय छात्रों के लिए एक राहत भरी खबर है, जहां यूनाइटेड किंगडम होम ऑफिस ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अपना नया पोस्ट-स्टडी वर्क (PSW) वीजा खोल दिया। PSW वीजा के तहत पात्र विदेशी छात्र अपना पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद दो साल तक ब्रिटेन में काम कर सकते हैं। अगर उनको काम नहीं मिला, तो उन्हें वहां पर रहकर काम तलाश करने की छूट दी जाती है। इस वीजा प्रोग्राम से सबसे ज्यादा लाभ भारतीय छात्रों को होगा।

student

दरअसल इस ग्रेजुएट रूट वीजा की घोषणा पिछले साल यूके की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने की थी। इस पर उन्होंने कहा कि यूके सरकार प्वाइंट बेस्ड इमिग्रेशन सिस्टम के तहत दुनियाभर के देशों खासकर भारत के छात्रों को ब्रिटेन आकर व्यापार, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और कला के क्षेत्र में करियर शुरू करने का अवसर दे रही है। एक बार छात्र जब ब्रिटेन के शानदार शिक्षण संस्थानों से शिक्षा प्राप्त कर लेते हैं, तो ये वीजा प्रोग्राम उन्हें करियर में आगे बढ़ने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।

चीनी कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी चीन नहीं दे रहा स्‍टूडेंट्स को वीजा: केंद्रचीनी कोरोना वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी चीन नहीं दे रहा स्‍टूडेंट्स को वीजा: केंद्र

वहीं भारत में कार्यवाहक ब्रिटिश उच्चायुक्त जान थॉम्पसन ने कहा कि आंकड़े बताते हैं कि यूके के विश्वविद्यालय पहले से ही भारतीय छात्रों की पसंद रहे हैं। ऐसे में अब ये वीजा प्रोग्राम उनके सपनों को पंख लगाएगा। इससे छात्रों के ब्रिटेन से ग्रेजुएट करने और नौकरी खोजने में आसानी होगी। साथ ही दोनों देशों के रिश्ते भी मजबूत होंगे। पिछले साल भी ब्रिटेन ने 56 हजार से ज्यादा भारतीय छात्रों को वीजा दिया था।

English summary

United Kingdom opened new post-study work visa for international students

Story first published: Thursday, July 1, 2021, 19:05 [IST]



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular