Wednesday, October 20, 2021
Home बिजनेस भगोड़े Vijay Mallya के बुरे दिन शुरू! रिकवरी के लिए बैंक नीलाम...

भगोड़े Vijay Mallya के बुरे दिन शुरू! रिकवरी के लिए बैंक नीलाम कर सकेंगे 5600 करोड़ की संपत्ति


नई दिल्ली: Vijay Mallay News Update: King of Good Times कहे जाने वाले भगोड़े कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) के अब और बुरे दिन आने वाले हैं. PMLA कोर्ट यानी प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट कोर्ट ने दो अलग अलग आदेशों में विजय माल्या की 5600 करोड़ रुपये की संपत्ति बैंकों को ट्रांसफर करने का आदेश दिया है. 

बैंक नीलामी करेंगे माल्या की संपत्ति 

PMLA कोर्ट ने 24 मई को विजय माल्या की 4233 करोड़ रुपये की जब्त संपत्ति बैंकों को सौंपने का आदेश दिया था. फिर 1 जून मई को भी PMLA कोर्ट ने आदेश जारी करके 1411 करोड़ रुपये की संपत्ति बैंकों को देने का आदेश दिया. इन दोनों आदेशों में विजय माल्या को बैंक धोखाधड़ी का दोषी माना गया है. SBI का अगुवाई में बैंकों का कंसोर्शियम इन संपत्तियों को जब्त करेगा. 

ये भी पढ़ें- जुलाई से बदलेगा आपका Salary Structure! New Wage Code हो सकता लागू, काम के घंटे, छुट्टियों पर भी पड़ेगा असर

बैंकों को वसूली की मंजूरी सही

PMLA कोर्ट के जज जे सी जगदले ने फैसले पर कहा कि बैंकों ने विजय माल्या की कंपनी जो लोन दिया था, मौजूदा स्थिति में असल नुकसान का आकलन करना मुश्किल है, लेकिन बैंकों का 6200 करोड़ रुपये के नुकसान का दावा काल्पनिक भी नहीं है. पिछले महीने PMLA कोर्ट ने कहा था कि एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) की तरफ से उसकी जितनी संपत्ति सीज की गई है, बैंकों का कंसोर्शियम अपनी वसूली कर सकता है. SBI के नेतृत्व में 17 बैंकों के कंसोर्शियम ने विजय माल्या को 9,000 करोड़ रुपये का लोन दिया था. जिसे माल्या चुकाए बिना ही लंदन फरार हो गया. अब रिकवरी के लिए बैंक माल्या की प्रॉपर्टी को बेचकर उससे अपना लोन रिकवर करेंगे. 

ED ने जब्त की थी माल्या की संपत्ति, बैंकों को मिलेगी

विजय माल्या के एक वकील ने कहा कि बैंकों को सौंपी जाने वाली संपत्ति का ज्वाइंट वैल्यू कई करोड़ रुपये है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के नेतृत्व में माल्या को लोन देने वाले 17 बैंकों के एक कंसोर्शियम ने ईडी की ओर से जब्त की गई माल्या की संपत्ति सौंपे जाने की मांग की थी. PMLA कोर्ट ने इस आदेश पर रोक लगाने की माल्या की याचिका को खारिज कर दिया. ये उन सभी बैंकों के लिए बड़ी राहत की खबर है. इन संपत्तियों को बेचकर बैंक अपना बकाया वसूल सकेंगे.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: क्या अटक जाएगा DA का एरियर! कर्मचारियों की बढ़ी बेचैनी, इस महीने हो सकता है फैसला

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular