Tuesday, November 30, 2021
Homeखेलभारतीय बल्लेबाजों के तूफान में उड़ा नामीबिया, टीम इंडिया 9 विकेट से...

भारतीय बल्लेबाजों के तूफान में उड़ा नामीबिया, टीम इंडिया 9 विकेट से जीती


नई दिल्ली: आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2021) भारत के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है. आज नामीबिया के खिलाफ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. गेंदबाजों ने उनके इस फैसले को सही साबित किया. नामीबिया ने भारत को 133 रनों का टारगेट दिया. जिसे भारत ने 16वें ओवर में हासिल कर लिया. भारतीय बल्लेबाजों ने बड़े स्ट्रोक लगाकर मैच को एकतरफा कर दिया. 

ओपनिंग जोड़ी ने मचाया धमाल 

भारत ने अपनी बल्लेबाजी की शुरुआत बहुत ही धमाकेदार अंदाज में की. टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने गेंद को हिट करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी. रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ हॉफ सेंचुरी जड़ी. उन्होंने 37 गेंदों पर 56 रन बनाए. राहुल ने क्लास से भरपूर पारी खेली. उन्होंने 36 गेंदों पर 54 रन बनाए. उनकी आतिशी पारी की बदौलत ही भारत इतनी जल्दी टारगेट को चेस कर पाया. आखिर में सूर्यकुमार यादव ने कुछ आतिशी स्ट्रोक लगाए. उन्होंने नॉटआउट रहते हुए 25 रन बनाए. नामीबिया की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और न ही कोई गेंदबाज कमाल दिखा पाया. 

भारतीय गेंदबाजी ने किया कमाल 

इस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से मैच पर पकड़ बनाए रखी. अनुभवी स्पिनर आर. अश्विन ने कमाल का स्पैल किया. उन्होंने 4 ओवर में 20 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. वहीं रवींद्र जडेजा ने अपने 4 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट हासिल किए हैं. इन गेंदबाजों की स्पिन गेंदों का जादू खूब चला. नामीबिया के बल्लेबाजों के पास इंडियन बॉलर्स की गेंदों का कोई तोड़ नहीं था. बुमराह ने 4 ओवर के कोटे में 19 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. भारतीय गेंदबाजों ने पूरे मैच में नामीबिया के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. जिससे नामीबिया की टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 132 रन ही बना पाई. 

सेमीफाइनल से बाहर हुई टीम इंडिया 

विराट आर्मी पहले ही से सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है. भारत को पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से शिकस्त दी. दोनों ही मैचों में भारत का कोई भी बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा पाया और न ही गेंदबाज विकेट ले पाए. तीसरे मैच में अफगानिस्तान को भारत ने 66 रन से हराया था. स्कॉटलैंड के खिलाफ 8 विकेट की जीत ने टीम इंडिया की सेमीफाइनल में जाने की उम्मीदें बांधी थी, लेकिन उसके अफगानिस्तान का न्यूजीलैंड को हराना जरूरी था. अफगान टीम के न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट की हार के साथ ही भारत का सेमीफाइनल में जाने का सपना टूट गया. 

कोहली का कप्तान के तौर पर आखिरी मैच 

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली का ये कप्तान के तौर पर आखिरी टी20 मैच था. इस मैच के बाद वो कप्तानी से हट जाएंगे. टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने इस मैच को जीतकर विराट कोहली को शानदार फेयरवेल दिया. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 क्रिकेट में 50  मैच खेले हैं जिनमें 30 में जीत हासिल की है और 16 में हार मिली है.  

दोनों टीमों की  प्लेइंग 11 

भारत:  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी. 

नामीबिया: गेरहार्ड इरास्मस (कप्तान), स्टीफन बार्ड, माइकल वैन लिंगन, क्रेग विलियम्स, डेविड विसे, जे जे स्मिट, जान निकोल लॉफ्टी-ईटन, रूबेन ट्रम्पेलमैन, जेन ग्रीन (विकेटकीपर), जान फ्रिलिंक और बर्नार्ड शोल्ट्ज





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular