Saturday, December 4, 2021
Homeभारतभारत का T20 विश्व कप सफर खत्म, नामीबिया से आखिरी मुकाबला जीता;...

भारत का T20 विश्व कप सफर खत्म, नामीबिया से आखिरी मुकाबला जीता; 10 बड़ी खबरें


नई दिल्ली. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक बार फिर आम नागरिक आतंकवादियों की गोली का शिकार बना है. कश्मीर में 24 घंटों के भीतर हुए दूसरे हमले में बोहरी कदल इलाके में एक शख्स की हत्या कर दी गई. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित कमला नेहरू अस्पताल में बड़ा हादसा हो गया. यहां हादसे में तीन बच्चों की मौत की खबर है. टी-20 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम का सफर खत्म हो चुका है. भारत ने आखिरी मुकाबले में नामीबिया पर 9 विकेट से जीत दर्ज की. जानते हैं देश-विदेश की 10 बड़ी खबरें-

1- श्रीनगर में दुकानदार की गोली मारकर हत्या, 24 घंंटे के अंदर दूसरा आतंकी हमला
श्रीनगर (Srinagar) के बोहरी कदल इलाके में आतंकवादियों ने सोमवार को एक आम नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी. कश्‍मीर (kashmir) में 24 घंटों के भीतर दूसरा आतंकी हमला था. जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के अनुसार सोमवार को बांदीपोरा निवासी मोहम्‍मद इब्राहिम खान (45) को आतंकवादियों (Terrorist) ने गोली मार दी. वह सेल्‍सपर्सन के तौर पर काम करता था. अस्‍पताल में इलाज के दौरान इब्राहिम ने दम तोड़ दिया. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर के बांदीपोरा निवासी गुलाम मोहम्‍मद खान के बेटे मोहम्‍मद इब्राहिम खान को करीब से गोलियां मारीं गईं जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया था. उसे नजदीक के अस्‍पताल में भर्ती किया गया, लेकिन उसने दम तोड़ दिया. खान की मौत के साथ ही घाटी में मारे गए कुल नागिरकों की संख्‍या 15 हो गई है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- भोपाल में बड़ा हादसा: कमला नेहरू अस्पताल में आग लगने से 3 बच्चों की मौत, कई मासूम झुलसे
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल में सोमवार को भीषण आग लगने की घटना सामने आई. बताया जा रहा है कि ये आग हॉस्पिटल परिसर में ही बच्चों के लिए बनाए गए कमला नेहरू अस्पताल (Kamla Nehru Hospital) के तीसरे माले पर लगी. यहां पर बड़ी संख्या में बच्चे भर्ती थे. अस्पताल के सूत्रों के अनुसार आग के चलते तीन बच्चों की मौत भी हो गई है. हालांकि अभी इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. बताया जा रहा है कि इस हादसे में बड़ी संख्या में मासूम झुलस भी गए हैं. जानकारी के अनुसार तीसरी मंजिल के जिस वॉर्ड में आग लगी वहां पर नवजात शिशुओं के साथ ही कई डॉक्टर्स भी फंसे हुए हैं. इन्हें निकालने का प्रयास लगातार किया जा रहा है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- Padma Award 2021: पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को मरणोपरांत दिया गया पद्म भूषण पुरस्कार
राष्ट्रपति भवन में आज पद्म पुरस्कार (Padma award 2021) वितरण समारोह आयोजित किया गया. यह कार्यक्रम सुबह से शाम तक चला. इस समारोह में 2020 और 2021 में पद्म पुरस्कारों के लिए चयनित लोगों को सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( President Ram Nath) ने सुबह 2020 की हस्तियों को पुरस्कार दिए. इसके बाद शाम को 2021 के नामित लोगों को पुरस्कार दिए गए. शाम को पुरस्कार पाने वालों में पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर (Manohar Parrikar) का नाम भी शामिल था. उन्हें मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया गया. उनके बेटे उत्पल पर्रिकर को राष्ट्रपति कोविंद ने पद्म भूषण पुरस्कार दिया. इसके अलावा महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) को भी पुरस्कार दिया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविद ने उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से सम्मानित किया.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- Arunachal Pradesh: चीन ने ट्विटर पर पोस्ट किए सीमा पर PLA सैनिकों के वीडियो, हाई अलर्ट पर भारतीय सैनिक
पड़ोसी देश चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीन की अपनी विस्तारवादी नीति की महत्वाकांक्षा समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है. अभी कुछ दिन पहले अमेरिका की एक रिपोर्ट ( Pentagon Report) में खुलासा हुआ था कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में करीब 100 घरों का एक गांव बसाया हुआ है और अब खबर आ रही है कि चीन भारत को धमकाने के लिए ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म का प्रयोग कर रहा है. इस समय सोशल मीडिया में कई वेरिफाई और अनवेरीफाई अकाउंट से भारतीय सीमा पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन ऑर्मी के सैनिकों के वीडियो और तस्वीर जारी किए गए हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- T20 WC: भारत की टी20 वर्ल्ड कप से जीत से विदाई, दुबई में नामीबिया को 9 विकेट से हराया
भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) से जीत से विदाई ली. उसने सोमवार को सुपर-12 चरण के अपने अंतिम मैच में नामीबिया (IND vs NAM) को 9 विकेट से हराया. नामीबिया ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 132 रन बनाए. भारत ने 15.2 ओवर में 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 56 रन की शानदार पारी खेली और केएल राहुल (KL Rahul) के साथ 86 रन की ओपनिंग साझेदारी भी की. राहुल ने विजयी चौका जड़ा और 36 गेंदों पर 54 रन बनाकर नाबाद लौटे. भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने भी 3-3 विकेट लिए. जडेजा (Ravindra Jadeja) को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- UP में छठ महापर्व पर 10 नवंबर को रहेगा सार्वजनिक अवकाश, CM योगी ने की घोषणा
देशभर में लोक आस्था के महापर्व छठ (Chhath) की धूम शुरू हो गई है. यूपी में छठ महापर्व को बड़ी संख्या में लोग मनाते हैं और इसी का देखते हुए योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने इस पर्व पर सार्वजनिक अवकाश (public holiday) घोषित कर दिया है. सरकार ने 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. सरकार की ओर से छठ को लेकर होने वाले आयोजनों, मेलों में सुरक्षा व्यवस्था के चौकस इंतजाम और कोविड प्रोटोकाल का ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- पूनम पांडे के पति सैम बॉम्बे अरेस्ट, दीवार से दे मारा पत्नी का सिर, अस्पताल में भर्ती एक्ट्रेस
पूनम पांडे (Poonam Pandey) के पति सैम बॉम्बे (Sam Bombay) को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पूनम पांडे ने उनके खिलाफ मुंबई के बांद्रा पुलिस स्टेशन (Sam Bombay Arrest) शिकायत दर्ज कराई है और पति पर मारपीट और घरेलू हिंसा के आरोप लगाए हैं. पूनम ने अपनी शिकायत में कहा है कि दोनों के बीच सैम के पहली पत्नी अलवीरा से बात करने को लेकर कहासुनी हो गई. जिसे लेकर सैम को गुस्सा आ गया और गुस्से में सैम ने पूनम के बाल पकड़कर उन्हें खींचा और उनका सिर दीवार से दे मारा.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- अब पेंशनर्स को बड़ी खुशखबरी देगी मोदी सरकार! Pension में बढ़ोतरी पर जल्‍द लिया जाएगा फैसला
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) अब एम्‍प्‍लॉई प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) के सब्‍सक्राइबर्स के लिए खुशखबरी देने की तैयारी कर रही है. दरअसल, मोदी सरकार पीएफ खाताधारकों की न्यूनतम पेंशन की राशि में जल्द बढ़ोतरी (Pension Hike) कर सकती है. ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक (CBT Meeting) जल्द ही होने वाली है. इसमें कई बड़े बड़े मसलों पर चर्चा के बाद फैसला लिया जा सकता है. इस बैठक का मुख्य एजेंडा पेंशन की न्यूनतम राशि को बढ़ाने पर फैसला लेना है.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- खरीदना चाहते हैं रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन? तो जान लें ये फैक्ट्स, ताकि पछताना न पड़ें
स्मार्टफोन अब हमारी जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं. फोन से दूसरों को कॉल करना तो अब बहुत छोटा काम रह गया है. आज फोन का यूज़ इंटरनेट इस्तेमाल करने, ऑनलाइन शॉपिंग, फूड ऑर्डर करने, पेमेंट करने के साथ-साथ और भी कई चीजों में होने लगा है. इसलिए हम लोग चाहकर भी इसे खुद से अलग नहीं कर सकते. और हर इंसान को लगभग 2 से 3 साल के बाद अपना स्मार्टफोन बदलना ही पड़ता है. कई बार अपडेटेड सिक्योरिटी ना होने की वजह से तो कई बार फोन के गिर के टूट जाने की वजह से या फिर फोन की बैटरी काफी कम चलने की वजह से.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- चीन में लाइफटाइम राष्ट्रपति बनने वाले हैं शी जिनपिंग, CPC कॉन्क्लेव में होगा फैसला
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) जल्द ही तीसरे कार्यकाल के लिए नामित होने वाले हैं. इसके लिए कम्युनिस्ट पार्टी इस हफ्ते एक अहम सम्मेलन करने जा रही है. बीजिंग में शुरू होने वाली एक उच्च स्तरीय बैठक में पार्टी के 100 साल के इतिहास का आधिकारिक तौर पर पुनर्मूल्यांकन करने वाला एक संकल्प जारी किया जाएगा. जिसके बाद शी जिनपिंग को जो माओत्से तुंग (Mao Zedong)और देंग शियाओपिंग के बाद चीन का एक युगांतरकारी नेता घोषित किया जा सकता है. यह बैठक 11 नवंबर तक चलेगी.

(पूरी खबर यहां पढ़ें)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular