Saturday, May 28, 2022
Homeभारतभारत में चलेंगी उड़ने वाली कार! Suzuki और SkyDrive मिलकर करेंगे प्रोडक्शन,...

भारत में चलेंगी उड़ने वाली कार! Suzuki और SkyDrive मिलकर करेंगे प्रोडक्शन, जानें डिटेल्स


नई दिल्ली. सुजुकी मोटर (Suzuki Motor) और फ्लाइंग कार फर्म स्काईड्राइव इंक (SkyDrive Inc) ने फ्लाइंग कार को लेकर रिसर्च, निर्माण और साथ बिक्री करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. स्काईड्राइव के साथ सुजुकी ने एक बयान में कहा कि वह भारत पर शुरुआती फोकस के साथ मिलकर काम करेगी. इस नए सौदे के साथ जापानी वाहन निर्माता ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल और आउटबोर्ड मोटर्स के अलावा चौथे मोबिलिटी बिजनेस में उतरने जा रहा है.

फ्लाइंग कार कंपनी स्काईड्राइव वर्तमान में एक कॉम्पैक्ट, टू-सीटिंग इलेक्ट्रिक-पावर्ड फ्लाइंग कार विकसित करने पर काम कर रही है. कंपनी की योजना इसे पूरी तरह उत्पादन की भी है. हालांकि, बयान में यह नहीं बताया गया है कि सुजुकी इस मॉडल पर कंपनी के साथ काम करेगी या नहीं. इससे पहले 2025 में जापान के शहर ओसाका में होने वर्ल्ड एक्सपो में कंपनी ‘फ्लाइंग कार’ सर्विस को लॉन्च करेगी.

ये भी पढ़ें- e-Car खरीदने का है इरादा तो करें थोड़ा इंतजार, 2 साल में बहुत कम हो जाएगी कीमत, जानें कैसे?

सुजुकी ने किया भारत में निवेश
सुजुकी ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी के उत्पादन के लिए भारत में 1.37 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की है. रिपोर्ट में सुजुकी मोटर भारत को इलेक्ट्रिक वाहनों के आधार के रूप में स्थापित कर सकती है, जिनकी मांग आने वाले वर्षों में बढ़ सकती है. एक पिछली रिपोर्ट में कहा गया था कि पिछले साल देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तीन गुना हो गई थी. भारत ने 2070 तक जीरो एमिशन प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है. भारत सरकार लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों और सप्लाय चैन के तेजी से विकास पर जोर दे रहा है.

ये भी पढ़ें- इन ऑटोमेटिक कारों की कीमत है 5 लाख रु. से कम, माइलेज भी बेहद जबरदस्त, देखें लिस्ट

इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस
भारतीय बाजार में फ्लाइंग कार लाने के साथ-साथ मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ाने और और नए-नए इलेक्ट्रिक व्हीकल उतारने पर जोर दे रही है. एक पिछली रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि 2040 में एयर टैक्सियों का बाजार 1,700 ट्रिलियन डॉलर बढ़ने की उम्मीद है. दक्षिण कोरियाई सरकार द्वारा अर्बन एयर मोबिलिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर को अगली पीढ़ी की तकनीकों में से एक के रूप में देखा जा रहा है, जो सड़कों पर यातायात को भी कम करेगा.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Maruti Suzuki



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular