Friday, January 28, 2022
Homeभारतभारत में बिकेंगे Tesla की इलेक्ट्रिक कार के 7 वेरिएंट, केंद्र सरकार...

भारत में बिकेंगे Tesla की इलेक्ट्रिक कार के 7 वेरिएंट, केंद्र सरकार ने दी लॉन्च की मंजूरी


नई दिल्‍ली. दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स एलन मस्क (Elon Musk) की इलेक्ट्रिक कार मैन्‍युक्‍चरिंग कंपनी टेस्ला (Tesla) को भारत में अपने ई-वाहनों के 3 और वेरिएंट के लिए मंजूरी मिल गई है. इससे देश में बिकने वाले टेस्ला के कुल 7 वेरिएंट हो जाएंगे. सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) की वेबसाइट के मुताबिक, टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (TIME) के नाम से रजिस्टर्ड टेस्ला की भारतीय यूनिट को हाल में तीन नए वेरिएंट्स के लिए मंजूरी दी गई है.

कौन से 3 वेरिएंट्स को दी गई है मंजूरी
टेस्ला को अगस्त 2021 में अपनी 4 ई-कारों के लिए होमोलोगेशन सर्टिफिकेट मिला था. अब 3 और सर्टिफिकेट के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल मेकर के पास भारत में 7 व्हीकल की मंजूरी मिल गई है. टेस्ला के मंजूर किए गए तीनों नए वेरिएंट की डिटेल अभी साझा नहीं की गई हैं. हालांकि, मॉडल 3S और मॉडल YS को भारतीय सड़कों पर देखा गया है. इस आधार पर माना जा सकता है कि यही मॉडल भारत में लॉन्‍च होंगे. बता दें कि होमोलोगेशन सर्टिफिकेट वाले नए तीन मॉडल के नाम अभी नहीं दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें – कल और परसों बंद रहेंगे बैंक, SBI के आग्रह के बाद भी हड़ताल पर अड़े कर्मचारी

टेस्ला की कारों की भारत में हो रही टेस्टिंग
टेस्ला की कुछ टेस्टिंग कारों को भारतीय सड़कों पर फर्राटा भरते हुए देखा गया है. हालांकि, अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने अभी तक लोकल प्रोडक्शन की दिशा में कोई गंभीर कदम नहीं उठाया है. टेस्ला अभी भी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने का इंतजार कर रही है. ईवी-मेकर अभी भी बाजार में एंट्री करने से पहले इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्‍क (Import Duty) कम करने के लिए केंद्र के साथ बातचीत कर रही है.

ये भी पढ़ें – Business idea: काली मिर्च के कारोबार से कमा सकते हैं लाखों, इस खेती के बारे में विस्तार से जानिए

भारत में कब लगेगी टेस्‍ला की फैक्‍ट्री?
मस्क ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि अगर टेस्ला को इंपोर्टेड व्हीकल की मंजूर मिलती है तो भारत में टेस्ला फैक्ट्री लगाई जा सकती है. कुछ सूत्रों ने बताया कि टेस्ला ने भारत में भेजी जाने वाली गाड़ियों की इंपोर्ट ड्यूटी को कम से कम 40 फीसदी तक घटाने का अनुरोध किया है, ताकि अमेरिकी कंपनी देश में ट्रायल की मांग में मदद कर सके.

Tags: Auto News, E-Vehicle, Elon Musk, Tesla, Tesla car





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular