Friday, January 28, 2022
Homeभारतभारत में लॉन्च हुआ एक चार्ज में 150 km चलने वाला स्कूटर,...

भारत में लॉन्च हुआ एक चार्ज में 150 km चलने वाला स्कूटर, जानिए क्या है कीमत और खूबियां


नई दिल्ली. ब्रिटिश ब्रांड वन-मोटो (One-Moto) ने देश में एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर इलेक्टा (Electa) लॉन्च करने की घोषणा कर दी है. इलेक्टा इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक प्रीमियम पेशकश के तौर पर मार्केट में उतारा जाएगा. इसकी कीमत 2 लाख रुपए (एक्स शोरूम) रखी गई है.  One-Moto Electa को 5 कलर ऑप्शन के साथ उतारा गया है. इसमें मैट ब्लैक, शाइनी ब्लैक, ब्लू, रेड, ग्रे रंग शामिल हैं.

भारत में कंपनी की ओर से यह तीसरा प्रोडक्ट है. इससे पहले कंपनी  ने नवंबर में कम्यूटा (Commuta) और बायका (Byka) को लॉन्च किया था. इन तीनों स्कूटर में जियो-फेनिंग, आईओटी और ब्लूटूथ जैसी अन्य सुविधाओं के लिए  One App का सपोर्ट दिया गया है.  इलेक्टा की खास बात यह है कि इसमें 72V और 45A डिटैचेबल लिथियम-आयन बैटरी देखने को मिलेगी, जिसे 4 घंटे में ही फुल चार्ज किया जा सकता है. इसे एक बार चार्ज करने पर 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4KW QS ब्रशलेस DC हब मोटर दी गई है. इसकी हाईएस्ट स्पीड 100 किमी प्रति घंटे है.

ये भी पढ़ें-  क्या आपने देखी है ऐसी बस! सड़क के साथ रेल की पटरी पर भी चलती है, ट्रैफिक जाम का झंझट ही खत्‍म

150 किलोग्राम वजन उठा सकता है स्कूटर
इलेक्टा के डिस्प्ले की बात करें तो यह पूरी तरह एनालॉग देखने को मिलेगी. इसके दोनों टायरों में हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक और ऑप्शनल क्रोम अपग्रेड का फीचर दिया दया है. मोटर, कंट्रोलर और बैटरी पर तीन साल की वारंटी भी मिलेगी.  वहीं स्कूटर के साइज के बात करें तो इसकी लंबाई 1890 mm, चौड़ाई 720 mm और ऊंचाई 1090 mm है. इस स्कूटर का व्हीलबेस 1390 mm है और इसका कुल वजह 115 किलोग्राम है. इलेक्टा ई-स्कूटर 150 किलो तक वजन उठा सकता है.

ये भी पढ़ें-  ये हैं देश की सबसे सस्ती फैमिली कार, बहुत कम पैसा खर्च कर ला सकते हैं घर

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की भारत में बढ़ रही मांग
भारत में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की बढ़ती मांग को देखते हुए कई नए खिलाड़ी मैदान में कूद पड़े हैं. ऐसी ही एक कंपनी है वन-मोटो जो इस मौके का फायदा उठाना चाहती है. वन-मोटो इंडिया के सीईओ शुभंकर चौधरी कहते हैं कि भारत ईवी अपनाने का स्वागत कर रहा है, और हम इसी दिशा में ग्राहकों के लिए क्वालिटी प्रोडक्ट के उत्पादन की ओर ध्यान दे रहे हैं. हम न सिर्फ भारतीय ग्राहकों को अपने स्कूटरों के साथ बेहतर सर्विस देना चाहते हैं, बल्कि उन्हें ICE इंजन वाहन चलाने के दौरान मिलने वाले संपूर्ण अनुभव देना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-  जनवरी में Royal Enfield को कड़ी टक्कर देने आ रही ये बाइक, भारत में पहले भी दिखा चुकी है जलवा

2 लाख रुपए होगी कीमत
इलेक्टा वन मोटो का अब तक का सबसे महंगा मॉडल है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 2 लाख रुपए है. वहीं बायका की कीमत 1.80 लाख रुपए है, जबकि कम्यूटा तीनों में सबसे सस्ता है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.30 लाख रुपए है.

Tags: Electric Scooter, Electric vehicle



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular