Saturday, June 25, 2022
Homeभारतमंहगी हो जाएगा कार खरीदना! Maruti, Audi, Mercedes-Benz India ने किया कीमत...

मंहगी हो जाएगा कार खरीदना! Maruti, Audi, Mercedes-Benz India ने किया कीमत बढ़ाने का ऐलान


अगर आप कार खरीदने का प्लान कर रहे है तो आपको ज्यादा कीमत देनी होगी। मारुति सुजुकी, ऑडी, और मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने भारत में अपनी कार के दाम बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। इन कंपनियों के अलावा आने वाले कुछ दिनों में अन्य कंपनियां भी कीमतों में इजाफा कर सकती है।

मारुति सुजुकी की बात करें तो उसने एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया है, ‘पिछले एक साल में अलग-अलग इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी होने की वजह से कंपनी के व्हीकल्स की लागत पर प्रतिकूल असर पड़ा है। ऐसे में कंपनी के लिए यह जरूरी हो गया है कि वह कीमत बढ़ोतरी के जरिए इस अतिरिक्त लागत का कुछ बोझ ग्राहकों पर डाले।’ कंपनी ने अलग-अलग मॉडल्स के दाम में लगातार बढ़ोतरी की है। कंपनी ने इस साल मार्च, जुलाई और सितंबर में कीमत बढ़ोतरी की घोषणा की थी। 

यह भी पढ़ें- कार, मोटरसाइकिल चलाने वाले सावधान! ट्रैफिक चालान को लेकर बड़ी खबर

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! मात्र 36000 रुपए  में आज लॉन्च हुआ यह शानदार स्कूटर, देखें शानदार फीचर्स की जानकारी

हाल में इको के दाम में की थी 8000 रुपये की बढ़ोतरी

मारुति सुजुकी ने हाल में अपनी वैन इको (Eeco) के दाम 8,000 रुपये बढ़ाए हैं। इको में एयरबैग्स जोड़े जाने की वजह से यह बढ़ोतरी की गई है। इसके अलावा, मारुति सुजुकी ने हाल में बताया था कि सेमीकंडक्टर के शॉर्टेज की वजह से दिसंबर में उसकी 2 मैन्युफैक्चरिंग लोकेशंस में प्रॉडक्शन, नॉर्मल कैपेसिटी का करीब 80-85 फीसदी रह सकता है। मारुति सुजुकी के शेयर गुरुवार दोपहर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 7,264.60 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Uber कैब WhatsApp से बुक करने का पूरा तरीका

यह भी पढ़ें- Upcoming Bike and Scooter: इस महीने लॉन्च होने वाले स्कूटर और बाइक की लिस्ट, देखें कीमत और अन्य जानकारी

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने बढ़ाए दाम

जर्मन लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने गुरुवार को कहा कि वह 1 जनवरी, 2022 से अपने चुनिंदा मॉडलों की कीमतों में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी, ताकि फीचर वृद्धि और बढ़ती लागत को कम किया जा सके। हालांकि, कंपनी ने कहा कि वह उन ग्राहकों पर बढ़े हुए रेट लागू नहीं होंगे जिन्होंने अपनी कारों की बुकिंग की है और चुनिंदा मॉडलों के लिए 4 महीने से अधिक समय से इंतजार कर रहे हैं। कीमत में 2 फीसदी तक की वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी। इसके अलावा प्राइस प्रोटेक्शन ए-क्लास, जीएलए और ई-क्लास जैसे चुनिंदा मॉडलों के लिए 31 दिसंबर, 2021 तक लागू रहेगा।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “मर्सिडीज-बेंज नई पीढ़ी के मॉडल पेश कर रही है और नई टेक्नोलॉजी के साथ अपनी मौजूदा मॉडल रेंज को बड़ा कर रही है।” कंपनी ने कहा “बढ़ती इनपुट लागतों के बीच इस तरह के फीचर एन्हांसमेंट और  लागत को ऑफसेट करने के लिए मर्सिडीज-बेंज केवल चुनिंदा मॉडलों के एक्स-शोरूम कीमत को संशोधित करेगी।” कंपनी ने आगे कहा कि उसने उन ग्राहकों को बढ़े हुए दाम लागू नहीं होंगे जिन्होनें जीएलई 400 और जीएलई 400डी एसयूवी बुक किए हैं, और डिलीवरी पाने के लिए अप्रैल से इंतजार कर रहे हैं।

ऑडी का भी कीमत बढ़ाने का ऐलान

जर्मन लग्जरी कार निर्माता ऑडी (Audi) ने भी  गुरुवार को अपने पूरे मॉडल रेंज में कीमतों में 3 फीसदी तक की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है, जो अगले साल 1 जनवरी से प्रभावी होगी। कंपनी ने दाम बढ़ाने का कारण इनपुट और परिचालन लागत में वृद्धि होना बताया है। कंपनी वर्तमान में A4, A6, A8 L, Q2, Q5, Q8, S5 Sportback, RS 5 Sportback, RS 7, RS Q8, e-tron 50, e-tron 55, e-tron Sportback 55, e- ट्रॉन जीटी और आरएस ई-ट्रॉन जीटी जैसे मॉडल देश में बेचती है।

ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने अपने बयान में कहा, “हमारे चुनिंदा वाहनों की नई मूल्य सीमा ब्रांड की प्रीमियम कीमत स्थिति सुनिश्चित करेगी, जिससे ब्रांड और हमारे डीलर भागीदारों दोनों के लिए विकास सुनिश्चित होगा।” उन्होंने कहा कि ग्राहक पर लगातार ध्यान देते हुए, कंपनी ने यह सुनिश्चित किया है कि बढ़े हुए दाम का प्रभाव न्यूनतम हो।”



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular