Wednesday, October 27, 2021
Home महज 724 रुपये खर्च कर सीखें इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाना, सिंगल चार्ज में...
Array

महज 724 रुपये खर्च कर सीखें इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाना, सिंगल चार्ज में चलेगी 150Km


इंटरनेट पर ‘डू इट योरसेल्फ’ (DIY) वीडियोज की भरमार है। रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाली छोटी-मोटी बातों से लेकर बड़े-बड़े प्रोजेक्ट्स से संबंधित तमाम वीडियो आपको सोशल मीडिया से लेकर यूट्यूब इत्यादि पर मिल जाएंगे। लेकिन क्या आपने कभी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने के बारे में सोचा है, हो सकता है कि अब तक इस तरफ आपका ध्यान न गया हो। या फिर इसके बारे आपने कभी सोचा न हो, लेकिन ये उतना मुश्किल भी नहीं है। 

यदि आप इंजीनियरिंग और तकनीक में दिलचस्पी रखते हैं या फिर आप इंजीनियरिंग के छात्र हैं तो आपके लिए ये लेख बिलकुल मुफ़ीद साबित हो सकता है। दरअसल, यूट्यूब पर जेम्स बिगर द्वारा एक वीडियो अपलोड किया गया है जिसमें इस इलेक्ट्रिक बाइक को बनाने की पूरी प्रक्रिया को दिखाया गया है। सामान्य तौर पर इस तरह के मैकेनिकल प्रोजेक्ट्स के लिए कम्प्यूटर एडेड डिजाइन (CAD) फाइल्स की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। 

इस फाइल के माध्यम से आप बाइक के निर्माण प्रक्रिया के बारे में पूरी तसल्ली से जानकारी हासिल कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए बाजार में कुछ किताबें भी उपलब्ध हैं, जिनमें बताया जाता है कि आप किस तरह से एक इलेक्ट्रिक बाइक का निर्माण कर सकते हैं। लेकिन आज के समय को देखते हुए कैड फाइल्स और वीडियो ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं। 

दरअसल, रिन्यूएबल सिस्टम टेक्नोलॉजी नामक वेबसाइट द्वारा इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के निर्माण के लिए CAD फाइल उपलब्ध कराई जा रही है। जिसकी कीमत महज 10 डॉलर तय की गई है जो कि तकरीबन 724 रुपये के बराबर है। इसके लिए यूट्यूब पर जो वीडियो अपलोड किया गया है उसमें बाइक को तैयार करने के बारे में पूरी प्रक्रिया को दिखाया गया है। 

वीडियो के डिस्क्रीप्शन में दी गई जानकारी के अनुसार इस बाइक का कुल वजन 91 किलोग्राम है और इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ये बाइक सिंगल चार्ज में तकरीबन 150 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें 72V की क्षमता का ब्रशलेस गियरलेस इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। इस डिस्क्रीप्शन में बाइक में इस्तेमाल होने वाले कंपोनेंट्स को खरीदने के बारे में भी जानकारी दी गई है। 

नोट: यहां पर इलेक्ट्रिक बाइक के निर्माण के बारे में जो जानकारी दी गई है वो वीडियो और रिन्यूएबल सिस्टम टेक्नोलॉजी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप वीडियो के डिस्क्रीप्शन में दी गई वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं। 

संबंधित खबरें



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular