Saturday, May 8, 2021
Home भारत माइक पोम्पियो ने एस जयशंकर को बताया 'मित्र', बोले- पहले भारत से...

माइक पोम्पियो ने एस जयशंकर को बताया ‘मित्र’, बोले- पहले भारत से नहीं रही इतनी करीबी


विदेश मंत्री एस जयशंकर को ‘मित्र’ और ‘बेहतरीन राजनयिक’ बताते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने मंगलवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच कभी इतनी नजदीकी नहीं रही है।  पोम्पेओ ने एक ट्वीट में लिखा, “एशिया के सबसे अधिक जनसंख्या वाले लोकतंत्र भारत के साथ, व्यापार से सैन्य सहयोग तक कभी भी अमेरिका की इतनी अधिक करीबी नहीं रही है।” 

2019 में दिल्ली में उनके भाषण में उन्होंने कहा था, “हमें (भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका) दुनिया को जस के तस देखना चाहिए और एक दूसरे को देखना चाहिए कि हम क्या हैं: महान लोकतंत्र, वैश्विक शक्तियां, और अच्छे दोस्त। हमारे पास एक नए तरह के सहयोग को बनाने की क्षमता है, जो हमारे लिए ही नहीं, बल्कि क्षेत्र के लिए और वास्तव में पूरी दुनिया के लिए अच्छा होगा।”

पोम्पेओ विदेश नीति के मील के पत्थर और ट्रम्प प्रशासन के कामों पर ट्वीट किए जैसे कि उत्तर कोरिया वार्ता, और रूस पर नरम होने और यूरोपीय सहयोगियों पर कठोर होने की आलोचना के खिलाफ बचाव।

बता दें कि पोम्पिओ और जयशंकर के बीच क्षेत्रीय, द्विपक्षीय एवं वैश्विक मुद्दों को लेकर लगातार फोन पर बातचीत होती रहती है। पोम्पिओ का ट्वीट ऐसे वक्त में आया है जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभालने वाले हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular