Sunday, May 9, 2021
Home विश्व मिशिगन की गवर्नर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगाया यह गंभीर...

मिशिगन की गवर्नर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर लगाया यह गंभीर आरोप


वॉशिंगटन: अमेरिका में जैसे-जैसे राष्ट्रपति चुनाव (US Election) का दिन नजदीक आता जा रहा है, डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump)की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. अब मिशिगन की गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर (Michigan Governor Gretchen Whitmer) ने उन पर गंभीर आरोप लगाया है. गवर्नर ने कहा है कि उनके अपहरण की साजिश (Plot to Kidnap) के लिए कहीं न कहीं ट्रंप भी जिम्मेदार हैं 

हाल ही में पुलिस ने व्हिटमर के अपहरण की साजिश को नाकाम किया था. पुलिस ने इस संबंध में 13 लोगों को गिरफ्तार भी किया है. मिशिगन गवर्नर और डोनाल्ड ट्रंप के बीच छत्तीस का आंकड़ा है. व्हिटम कोरोना वायरस (CoronaVirus) को लेकर ट्रंप प्रशासन पर हमला बोलती रही हैं. ऐसे में उनके आरोप को सिरे से खारिज नहीं किया जा सकता.

बहुत बड़ी थी योजना
वूल्वरिन वॉचमैन मिलिशिया ग्रुप (Wolverine Watchmen Militia Group) ने मिशिगन गवर्नर के अपहरण के साथ ही स्टेट कैपिटल बिल्डिंग पर हमला करने और हिंसा भड़काने की योजना बनाई थी, लेकिन सुरक्षा एजेंसियों ने इसे नाकाम कर दिया. गिरफ्तार 13 लोगों में से सात इसी ग्रुप से जुड़े हुए हैं. पुलिस के मुताबिक, वूल्वरिन वॉचमैन ने पहले स्टेट कैपिटल में लोगों को बंधक बनाने के लिए 200 दहशतगर्दों की भर्ती की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में डेमोक्रेट पार्टी की गवर्नर को उनके वैकेशन हाउस किडनैप करने का प्लान बनाया गया.    

चरमपंथियों के कार्यों का समर्थन
ग्रेचेन व्हिटमर ने एक प्रेस कांफ्रेंस में आरोप लगाया कि डोनाल्ड ट्रंप चरमपंथी समूहों (Extremists Groups)  को प्रोत्साहित करते रहे हैं. जिसकी वजह से उनकी हिम्मत इतनी बढ़ गई है कि वह गवर्नर के अपहरण की साजिश रच रहे हैं. उन्होंने कहा कि ट्रंप के राज में जातिवादी हिंसा बढ़ी है. पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में भी वह श्वेत लोगों की वकालत करने वालों के खिलाफ कुछ भी बोलने से बचते रहे. गवर्नर ने आगे कहा, ‘जब हमारे नेता इन चरमपंथियों से मिलते हैं, उन्हें प्रोत्साहित करते हैं, तो वे एक तरह से उनके कार्यों का समर्थन करते हैं.   

व्हाइट हाउस ने नकारे आरोप
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने गवर्नर के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप नफरत और हिंसा के सभी स्वरूपों की निंदा करते हैं. वहीं, डोनाल्ड ट्रंप के प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन ने भी गवर्नर के अपहरण की साजिश को ट्रंप से जोड़ने की कोशिश की है. उन्होंने ट्रंप के एक पुराने ट्वीट का हवाला दिया है जिसमें उन्होंने लिखा था ‘मिशिगन को आजाद करो’. 

यदि गिरफ्तार आरोपियों को दोषी पाया जाता है तो उन्हें उम्र कैद की सजा हो सकती है. वूल्वरिन वॉचमैन एक चरमपंथी समूह है जो नवंबर 2019 से दहशतगर्दों की भर्ती के लिए फेसबुक का इस्तेमाल कर रहा है. अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां लगातार इस ग्रुप की गतिविधियों पर नजर राखी हुईं हैं. 

यह भी है एक वजह
मिशिगन 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में अहम भूमिका निभा सकते हैं. डोनाल्ड ट्रंप और उनके समर्थक यह बात अच्छी तरह से जानते हैं, इसलिए वह लगातार प्रयास कर रहे हैं कि गवर्नर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू कड़े नियमों को शिथिल करें, ताकि जनता के प्रत्यक्ष संवाद में तेजी लाई जा सके. लेकिन गवर्नर इसके लिए तैयार नहीं हैं. यहां गौर करने वाली बात यह भी है कि मिलिशिया ग्रुप के कार्यकर्ताओं ने अप्रैल में बड़े पैमाने पर सड़कों पर उतरकर कड़े नियमों के विरोध में प्रदर्शन किया था. यही वजह है कि व्हिटमर के अपहरण की साजिश में ट्रंप के एंगल को एकदम से खारिज नहीं किया जा रहा.    

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular